script

सोना-चांदी हुए सस्ते, निवेश करने में खरीदारों ने दिखाई रुचि

locationग्वालियरPublished: Oct 04, 2021 10:00:19 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– श्राद्धपक्ष में कीमती धातु की चमक बरकरार……4 माह में सोना 2800 रुपए प्रति दस ग्राम तो चांदी 10,500 रुपए प्रति किलो तक हो गई सस्ती
– कनागतों में भी 20 से 25 फीसदी तक बढ़ गई बिक्री

सोना-चांदी हुए सस्ते, निवेश करने में खरीदारों ने दिखाई रुचि

सोना-चांदी हुए सस्ते, निवेश करने में खरीदारों ने दिखाई रुचि

ग्वालियर. सोना और चांदी के खरीदारों के लिए कनागत के दिन सुनहरे मौके से कम नहीं है। दोनों ही कीमती धातुओं के दाम काफी कमी आई है। जून से लेकर अब तक सोना 2800 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 10,500 रुपए प्रति किलो के भाव से कम हो चुकी है। ऐसे में श्राद्धपक्ष के इन दिनों में भी सोना और चांदी के खरीदारों ने सराफा बाजार का रुख किया है। निवेश की दृष्टि से लोग कीमती धातु खरीद रहे हैं। सराफा कारोबारियों को भी पिछले साल की तुलना में इस बार त्यौहारी सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है। उनका कहना है कि श्राद्धपक्ष में भी बाजार में उठाव है, ऐसे में शारदीय नवरात्र से लेकर दीपावली और फिर उसके बाद सहालग के सीजन में अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है।

हर माह ऐसे कम हुए दाम
माह सोना चांदी
जून 51,100 73,000
जुलाई 49,000 70,200
अगस्त 49,600 70,200
सितंबर 49,000 66,000
अक्टूबर 48,300 62,500
(नोट – सोना प्रति दस ग्राम और चांदी प्रति किलो के भाव से)
ऐसे बढ़ती गई सोने की बिक्री
जून 5 करोड़ रुपए
जुलाई 6 करोड़ रुपए
अगस्त 7 करोड़ रुपए
सितंबर 10 करोड़ रुपए

आगे गिरावट की संभावना कम
सराफा बाजार के जानकारों के मुताबिक सोने के दामों में आगे गिरावट की संभावना कम ही लग रही है। ऐसे में जो लोग सोने में निवेश करते हैं उनकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। यही कारण है कि पहले श्राद्धपक्ष में खरीदारी को शुभ नहीं माना जाता था, पर दामों में कमी के चलते लोग इन दिनों में भी खरीदारी करने से नहीं चूक रहे हैं।

डेढ़ से दो गुना तक बढ़ेगा बाजार
पिछले कुछ दिनों में दाम कम होने से लोगों ने श्राद्धपक्ष में भी खरीदारी की है। इन दिनों में 20 से 25 फीसदी निवेश वाले खरीदार सामने आए हैं। दामों में कमी होना इसका बड़ा कारण है। आगे यदि बाजार स्थिर रहता है तो त्योहारी सीजन में पिछले साल की तुलना बाजार डेढ़ से दो गुना बढऩा चाहिए।
– अखिलेश गोयल, संचालक, सुवर्णा ज्वेल्स

निवेशक आगे आए हैं
नवंबर माह में होने वाले सहालग के लिए भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। सोने और चांदी के दामों कमी को देखते हुए निवेशक आगे आ रहे हैं। त्योहारी सीजन में सोना महंगा हो सकता है, ऐसे में लोग श्राद्धपक्ष में भी खरीदारी कर रहे हैं।
– गौरव गोयल, सराफा कारोबारी

ट्रेंडिंग वीडियो