script

हर बुरे व्यक्ति के अंदर की छिपी होती है अच्छाई

locationग्वालियरPublished: Dec 14, 2019 11:22:45 pm

Submitted by:

Harish kushwah

हम दिन पर दिन औद्योगिक विकास, शहरीकरण और न जाने कौन-कौन से विकासों को गिनवाकर खुश हो रहे हैं, लेकिन ऐसी सभ्यता किस काम की, जिसमें मानव आस्तित्व ही खतरे में पड़ जाए।

हर बुरे व्यक्ति के अंदर की छिपी होती है अच्छाई

हर बुरे व्यक्ति के अंदर की छिपी होती है अच्छाई

ग्वालियर. हम दिन पर दिन औद्योगिक विकास, शहरीकरण और न जाने कौन-कौन से विकासों को गिनवाकर खुश हो रहे हैं, लेकिन ऐसी सभ्यता किस काम की, जिसमें मानव आस्तित्व ही खतरे में पड़ जाए। वर्तमान समय में जनसंख्या, अस्वच्छता, क्वालिटी एजुकेशन की कमी, बेरोजगारी, भूखमरी-गरीबी, महिला सुरक्षा, न्याय में देरी, रिश्तों में समस्याएं, जाति-धर्म पर भेदभाव जैसी समस्याएं जस की तस हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन समस्याओं से बाहर निकलें। आज के समय में इसका सबसे अच्छा समाधान है गांधी और गीता। गांधीजी का जीवन व आदर्श आज की समस्याओं के बेहतर प्रायोगिक समाधान देते हैं और गीता का अनंत ज्ञान आंतरिक शुद्धता और प्रेरणा देता है, जो समुचित विकास की ओर जाता है। यह कहना था एडीजी राजा बाबू सिंह ने। वे आइटीएम यूनिवर्सिटी में आयोजित 32 वें मीटिंग ऑफ माइंड में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने 21वीं सदी में गीता और गांधी की प्रसांगिकता विषय पर स्टूडेंट्स व स्टाफ से विस्तृत चर्चा की।
राजा बाबू ने बताया कि गांधीजी कहते थे कि हर बुरे व्यक्ति में भी अच्छाई छिपी होती है। हमें उसकी अच्छाई को बाहर लाने की कोशिश करना चाहिए, उसे सताने की नहीं। उनका ध्येय वाक्य था सबका साथ सबका विकास। आज अगर इस ध्येय को हम भी मान लेते हैं, तो विकास के दौर में कोई पीछे नहीं रहेगा। इसके अलावा अहिंसा और वैचारिक रास्तों से हमें समस्याओं के हल खोजने चाहिए। जो पैसे स्वास्थ्य, शिक्षा में लगने चाहिए वह बड़ी संख्या में सुरक्षा के लिए खर्च किए जा रहे हैं।
स्टूडेंट्स की क्वेरीज का मिला जवाब

गीता में लिखा अनंत ज्ञान आपके कई आंतरिक और बाह्य समस्याओं का समाधान देता है। इस ज्ञान से आप अपने आंतरिक शुद्धता के साथ स्वयं और समाज का भी विकास कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान इंटरेक्शन सेशन भी हुआ, जिसमें एडीजी ने सभी की जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर दौलत सिंह चौहान, वाइस चांसलर डॉ केके द्विवेदी, विभिन्न डिपार्टमेंट्स के डीन, एचओडी, फैकल्टीज व स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो