scriptGood photo is made after waiting for many hours, sometimes trees and s | कई घंटे इंतजार के बाद बनता है अच्छा फोटो, कभी पेड़ तो कभी जमीन पर लेटकर क्लिक करते हैं फोटो | Patrika News

कई घंटे इंतजार के बाद बनता है अच्छा फोटो, कभी पेड़ तो कभी जमीन पर लेटकर क्लिक करते हैं फोटो

स्मार्ट सिटी और ग्वालियर फोटोग्राफी क्लब की फोटोग्राफी प्रदर्शनी

ग्वालियर

Published: February 18, 2022 11:08:26 am

ग्वालियर.

आपने फेसबुक, इंस्टा व अन्य सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म पर तो कभी अखबारों में छपे अच्छे फोटो देखे होंगे, जिसे देखकर आपकी निगाहें थम गई होंगी तो ये जान लीजिए यह फोटो आम नहीं होते। एक अच्छे फोटो के लिए फोटोग्राफर्स की कड़ी मेहनत होती है। वे कई घंट इंतजार के बाद अच्छा फोटो बना पाते हैं। एक अच्छे फोटो के लिए उन्हें कभी पेड़ पर चढऩा पड़ता है, तो कभी जमीन पर लेटना होता है। कभी जंगल में तो कभी ट्रेकिंग कर कैंप में सोना भी पड़ता है। कुछ ऐसी ही मेहनत स्मार्ट सिटी और ग्वालियर फोटोग्राफी क्लब की ओर से लगाई गई फोटोग्राफी प्रदर्शनी में देखने को मिल रही है, जो मोतीमहल स्थित आरएससीडीसी सेंटर में लगाई गई है। यहां शहर के शौकिया फोटोग्राफर द्वारा क्लिक की गईं 63 फोटो का प्रजेंटेशन किया गया है।
कई घंटे इंतजार के बाद बनता है अच्छा फोटो, कभी पेड़ तो कभी जमीन पर लेटकर क्लिक करते हैं फोटो
कई घंटे इंतजार के बाद बनता है अच्छा फोटो, कभी पेड़ तो कभी जमीन पर लेटकर क्लिक करते हैं फोटो

यह फोटो शिवपुरी के नेशनल पार्क का है, जहां लंगूर अठखेलियां कर रहे थे। मैंने यहां कई घंटे इंतजार किया। इसमें सीनियर लंगूर जूनियर को बार-बार उछल कूद करने से रोक रहा है। क्योंकि वह बार-बार नीचे गहराई में जम्प कर रहा था। ऐसे ही जब एक बार उसने जम्प लगाई तो सीनियर ने पैर पकड़ लिया।
संजय दत्त शर्मा, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर

ये फोटो कालर्ड किंग फिशर का है, जो मैंने सुंदरवन से क्लिक किया है। यह पक्षी समुद्र के आसपास ज्यादा पाए जाते हैं। यह रेयर बड्र्स हैं। इनके गले में व्हाइट स्पॉट होते हैं। इसलिए इन्हें कालर्ड किंग फिशर कहते हैं। सुंदरवन में मैंने 20 से अधिक फोटो क्लिक किए। अच्छे फोटो के लिए मुझे कई घंटे रुकना पड़ा।
डॉ रवीन्द्र बंसल, चिकित्सक

मैं पापा-मम्मी के साथ उत्तराखंड केदार कंठा ट्रैक पर गई थी। वहां हम कैंप में रुके। तब रात के तकरीबन 11.30 बजे मैंने यह फोटो लिया। उस समय सभी सो रहे थे। मैं रात का नजारा देखना चाह रही थी। यह टाइम लेस फोटो है, जिसमें शटर स्पीड बहुत कम होती है। रात के समय एक हाथ में लाइट और दूसरे में कैमरे से मैंने क्लिक किया।
ऐशना बंसल, छात्रा

मेरे पास बटरफ्लाई की की प्रजातियों के मेटिंग के फोटो हैं। यह चाकलेट पेंसी बटरफ्लाई के मेटिंग का फोटो है। इसके लिए मुझे लगभग डेढ़ घंटे का समय दिया। इस सिचुएशन के लिए बटरफ्लाई का नेचर थोड़ा बदल जाता है, जिसे मैं समझ लेती हूं। कई बार खुद को अलग पोज देकर फोटो लेने होते हैं।
रूपा राज, हाउसवाइफ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.