scriptखोखला निकला शासन का दावा, कहा था सफाई व्यवस्था चकाचक, मिली गंदगी | government had said that the cleaning system was a pomp, but the dirt | Patrika News

खोखला निकला शासन का दावा, कहा था सफाई व्यवस्था चकाचक, मिली गंदगी

locationग्वालियरPublished: Mar 06, 2019 01:04:36 am

Submitted by:

Rahul rai

शासन की ओर से पिछली सुनवाई पर रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा गया था कि जयारोग्य चिकित्सालय समूह की सफाई व्यवस्था चकाचक है। इस पर न्यायालय ने अतिरिक्त महाधिवक्ता से कहा कि वे स्वयं जाकर देख लें कि जो रिपोर्ट पेश की गई है क्या वह सही है

jah

खोखला निकला शासन का दावा, कहा था सफाई व्यवस्था चकाचक, मिली गंदगी

ग्वालियर। उच्च न्यायालय के निर्देश पर जयारोग्य चिकित्सालय समूह की सफाई व्यवस्था देखने पहुंचे अतिरिक्त महाधिवक्ता अंकुर मोदी को ट्रॉमा सेंटर तथा कमलाराजा चिकित्सालय के बाल रोग विभाग में गंदगी मिली। मोदी मंगलवार को अपनी निरीक्षण रिपोर्ट न्यायालय में प्रस्तुत करेंगे।

न्यायमूर्ति संजय यादव एवं विवेक अग्रवाल की युगलपीठ ने कामिनी सिंह की जनहित याचिका पर अस्पताल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे। शासन की ओर से पिछली सुनवाई पर रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा गया था कि जयारोग्य चिकित्सालय समूह की सफाई व्यवस्था चकाचक है। इस पर न्यायालय ने अतिरिक्त महाधिवक्ता से कहा कि वे स्वयं जाकर देख लें कि जो रिपोर्ट पेश की गई है क्या वह सही है।
मोदी दिन में अचानक ही अस्पताल पहुंच गए। उन्होंने ट्रॉमा सेंटर में जब निरीक्षण किया तो वहां उन्हें गंदगी नजर आई। जयारोग्य चिकित्सालय में भी सफाई ठीक नहीं थी इसी तरह सबसे ज्यादा खराब स्थिति बच्चों के आइसीयू की थी। बच्चों के वार्ड में भी गंदगी थी। एडवोकेट डीपी सिंह के माध्यम से प्रस्तुत याचिका में अस्पताल की सफाई व्यवस्था को सुधारने के संबंध में दिशा निर्देश दिए जाने की मांग की गई है।

केआरएच में ओपीडी में बढ़ रहे मरीज

जेएएच समूह के कमलाराजा अस्पताल में तीन वर्ष के आंकड़े देखे जाएं कि ओपीडी में साल-दर साल मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।
जेएएच के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2017 में जनवरी में मरीजों की संख्या प्रतिदिन 1782 थी, 2018 के जनवरी माह में यह संख्या 2160 थी और 2019 के आंकड़े बताते हैं कि जनवरी में यह संख्या 2802 तक पहुंच गई है। ऐसे ही 2017 के फरवरी माह में 2004, 2018 के फरवरी 2566 और 2019 में फरवरी माह में यह संख्या बढकऱ प्रतिदिन 2856 तक पहुंच गई है। मजेदार बात ये है कि मरीजों की संख्या ओपीडी में बढ़ी है, लेकिन डॉक्टरों की संख्या पूर्व की अपेक्षा कम हुई है। ऐसे ही आइपीडी संख्या जो दिसंबर 2017 में प्रतिदिन 232 थी जो वर्तमान में 269 तक पहुंच गई है, जहां दिसंबर 2017 में प्रतिदिन 61 ऑपरेशन होते थे, फरवरी माह में यह ऑपरेशन 66 तक पहुंच गए हैं।
दो माह में ये बदला
जेएएच में आने वाले ओपीडी मरीजों के रजिस्ट्रेशन की विण्डो की संख्या 8 से बढकऱ 12 कर दी गई है।
कमलाराजा चिकित्सालय में भर्ती होने वाले मरीजों के रजिस्ट्रेशन की सुविधा कमलाराजा चिकित्सालय में ही प्रारंभ कर दी गई है।
सरदार बल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क दवा वितरण विंडो की संख्या 3 से बढकऱ सात हो गई है।
ये होंगे बदलाव
कमलाराजा अस्पताल में अल्ट्रा साउन्ड एवं एक्सरे की सुविधा के लिए कमरों की व्यवस्था कर दी गई है, जल्द वहां यह सुविधा शुरू हो जाएगी।
जयारोग्य और कमलाराजा अस्पताल में एक-एक लिफ्ट लगने के लिए टेण्डर हो चुके हैं, जल्द शुरू होगा काम।
कमलाराजा चिकित्सालय में जल्द बनेगी रैम्प।
जयारोग्य चिकित्सालय परिसर में 24 घंटे चलने वाली प्रीपेड एम्बुलेंस की सुविधा शीघ्र ही प्रारंभ की जाएगी।
कमलाराजा चिकित्सालय के मदर वार्ड में 50 पलंगों की व्यवस्था शीघ्र की जाएगी।
चिकित्सालय में एचआईएमएस शीघ्र लागू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो