scriptसात करोड़ से संवरेंगी जिले की 27 गोशालाएं, 22 हजार गायों को मिल सकेगा शेल्टर | government issued money for the welfare of gau shala of gwalior | Patrika News

सात करोड़ से संवरेंगी जिले की 27 गोशालाएं, 22 हजार गायों को मिल सकेगा शेल्टर

locationग्वालियरPublished: Jul 11, 2019 05:23:09 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

7 करोड़ 48 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की

government issued money for the welfare of gau shala of gwalior

सात करोड़ से संवरेंगी जिले की 27 गोशालाएं, 22 हजार गायों को मिल सकेगा शेल्टर

ग्वालियर. जिले में मौजूद निराश्रित गोवंश को शेल्टर सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए जिले में 27 गोशालाओं का निर्माण होगा। इसके लिए कलेक्टर ने 7 करोड़ 48 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इस राशि से तत्काल गोशालाओं का निर्माण शुरू किया जाएगा और प्रत्येक गोशाला में पानी, पशु शेड, गोबर गैस प्लांट एवं भूसे-चारे की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही हर गोशाला में पशु चिकित्सक और गोसेवक की सेवाएं भी ली जाएंगी।

दरअसल, पशु चिकित्सा विभाग के शुरुआती सर्वे में लगभग 22 हजार गायें ऐसी सामने आईं थीं, जिनका कहीं ठिकाना नहीं था। यह गोवंश ज्यादातर बाजार, सडक़ सहित अन्य जगहों पर रहता है। वर्तमान में बारिश का सीजन शुरू होते ही शहर और गांव की सडक़ों पर आवारा गोवंश बहुतायत में नजर आने लगा है। सूखी जमीन की तलाश में गायें रात के समय मुख्य मार्गों पर भी निकल आती हैं, जिसके कारण वाहन चालकों के दुर्घटना ग्रस्त होने और गायों के भी घायल होने की आशंका लगातार बनी है।

इस समस्या से निजात के लिए चिह्नित गोशालाओं के प्रस्ताव गोसंवर्धन बोर्ड को भेजे गए थे। बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने राशि की स्वीकृति प्रदान की है ताकि गोशालाओं का निर्माण तेजी से हो सके। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बताया कि गौवंश को सुरक्षित करने के लिए जिले की चारों जनपद में 27 ग्राम पंचायतों में गौशालाओं का निर्माण शुरू करा रहे हैं। प्रत्येक गौशाला में शेड, भूसा,पानी और बिजली सहित चिकित्सा आदि की व्यवस्था रहेगी।

इन गांवों में बनेंगी गोशालाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो