सात करोड़ से संवरेंगी जिले की 27 गोशालाएं, 22 हजार गायों को मिल सकेगा शेल्टर

सात करोड़ से संवरेंगी जिले की 27 गोशालाएं, 22 हजार गायों को मिल सकेगा शेल्टर

Gaurav Sen | Updated: 11 Jul 2019, 05:23:10 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

7 करोड़ 48 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की

ग्वालियर. जिले में मौजूद निराश्रित गोवंश को शेल्टर सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए जिले में 27 गोशालाओं का निर्माण होगा। इसके लिए कलेक्टर ने 7 करोड़ 48 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इस राशि से तत्काल गोशालाओं का निर्माण शुरू किया जाएगा और प्रत्येक गोशाला में पानी, पशु शेड, गोबर गैस प्लांट एवं भूसे-चारे की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही हर गोशाला में पशु चिकित्सक और गोसेवक की सेवाएं भी ली जाएंगी।

दरअसल, पशु चिकित्सा विभाग के शुरुआती सर्वे में लगभग 22 हजार गायें ऐसी सामने आईं थीं, जिनका कहीं ठिकाना नहीं था। यह गोवंश ज्यादातर बाजार, सडक़ सहित अन्य जगहों पर रहता है। वर्तमान में बारिश का सीजन शुरू होते ही शहर और गांव की सडक़ों पर आवारा गोवंश बहुतायत में नजर आने लगा है। सूखी जमीन की तलाश में गायें रात के समय मुख्य मार्गों पर भी निकल आती हैं, जिसके कारण वाहन चालकों के दुर्घटना ग्रस्त होने और गायों के भी घायल होने की आशंका लगातार बनी है।

इस समस्या से निजात के लिए चिह्नित गोशालाओं के प्रस्ताव गोसंवर्धन बोर्ड को भेजे गए थे। बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने राशि की स्वीकृति प्रदान की है ताकि गोशालाओं का निर्माण तेजी से हो सके। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बताया कि गौवंश को सुरक्षित करने के लिए जिले की चारों जनपद में 27 ग्राम पंचायतों में गौशालाओं का निर्माण शुरू करा रहे हैं। प्रत्येक गौशाला में शेड, भूसा,पानी और बिजली सहित चिकित्सा आदि की व्यवस्था रहेगी।

इन गांवों में बनेंगी गोशालाएं

  • मुरार : ग्राम पंचायत बेहट, राहुली, दुहिया और सिरसौद में गोशालाएं बनना शुरू होगीं।
  • डबरा : ग्राम पंचायत सहोना, जनकपुर, लखनौती, जौरासी, भगेह, मेहगांव, कुम्हर्रा,सिसगांव और सिरसा में गोशालाओं का निर्माण होगा।
  • भितरवार : ग्राम पंचायत देवगढ़, कछौआ, पवाया, हिम्मतगढ़, करहिया और लदवाया में निर्माण किया जाएगा।
  • घाटीगांव: ग्राम पंचायत तिघरा, सिरसा,पार, दौरार, पाटई, बन्हेरी, सिमिरियाटांका और बड़ागांव में गोशालाओं का निर्माण होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned