वेयर हाउस पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनकर कर रहे तौल

पुराना स्टॉक फिलहाल भेजा जा रहा है धौलपुर

ग्वालियर. सरकारी खरीदी की तौल वेयर हाउस पर 15 अप्रैल से शुरू हो गई। कोराना वायरस के संक्रमण के कारण तौल के लिए एक दिन में सिर्फ 25 किसानों को बुलाया जा रहा है। तौल करने वाले और किसानों को वेयर हाउस में आने से सेनेटाइज किया जा रहा है। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। केन्द्र सरकार के आदेश के अनुसार इस बार खरीदी 30 जून तक होगी यदि इस दौरान भी खरीदी पूरी नहीं हो सकती तो आगे भी खरीदी की जाएगी। क्योंकि देश के कई राज्यों में अभी खरीदी शुरू नहीं सकी है। पहले ये खरीदी 25 मार्च से 25 मई तक होती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण खरीदी लेट शुरू हुई है।


पिछला स्टॉक भी रखा है वेयर हाउस में
कई वेयर हाउस में पिछले साल का स्टॉक भी रखा हुआ है। वैसे तो यह स्टॉक जनवरी-फरवरी में उठना शुरू हो जाता था और मार्च तक वेयर हाउस खाली हो जाते थे और नया स्टॉक रखने की शुरुआत हो जाती थी। लेकिन इस बार केन्द्र और राज्य सरकार खींचतान के कारण एफसीआई ने माल नहीं उठाया इसलिए कई वेयर हाउस में स्टॉक रखा हुआ है। ग्वालियर जिले का स्टॉक फिलहाल धौलपुर जा रहा है।


गेहूं कटाई भी इस बार लेट
लॉकडाउन के कारण इस बार गेहूं की कटाई भी लेट हुई है। अभी ग्वालियर-डबरा जिले के कई किसानों के खेतों में गेहूं की फसल पककर खड़ी है, लेकिन मजूदर नहीं मिलने के कारण कटाई नहीं हो पा रही है। कुछ किसानों ने अपने स्तर पर कटाई कर ली है वह गेहूं लेकर वेयरहाउस पहुंच रहे हैं।


कलेक्टर ने किया निरीक्षण
वेयर हाउस पर सरकारी तौल का निरीक्षण कलेक्टर भी कर रहे है। गत दिवस डबरा स्थित सरला वेयर हाउस पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं को देखा और किसानों से बात भी की। उन्होंने कहा, कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें। किसी भी वेयर हाउस पर लगी सोसायटी पर तौल के दौरान भीड़ एकत्र न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए।


रविवार को भी खरीदी
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी रविवार को भी जारी रहेगी। सोमवार को प्रदेश में करीब एक लाख किसानों को एसएमएस भेजे जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए इस वर्ष करीब खरीदी केन्द्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया। प्रतिदिन प्रति खरीदी केन्द्र पर 20 छोटे और पांच बड़े कास्तकारों को एसएमएस भेजे जाएंगे।

Patrika
राहुल गंगवार Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned