जीएसटी दरें व रिटर्न की संख्या कम हो

जीएसटी दरें व रिटर्न की संख्या कम हो

Rizwan Khan | Updated: 15 Jun 2019, 06:39:27 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

केन्द्र सरकार को बजट पूर्व सुझाव भेजने के लिए मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयकर विशेषज्ञ के रूप में सीए अशोक

ग्वालियर. केन्द्र सरकार को बजट पूर्व सुझाव भेजने के लिए मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयकर विशेषज्ञ के रूप में सीए अशोक विजयवर्गीय और जीएसटी विशेषज्ञ सीए दीपक वाजपेयी मौजूद थे। बैठक में व्यापारियों और उद्यमियों ने बजट पर अपने-अपने सुझाव रखे। इन सभी सुझावों को चैंबर की ओर से जल्द ही केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। इस बैठक में अध्यक्ष विजय गोयल, मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल, संयुक्त अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, कोषाध्यक्ष वसंत अग्रवाल मौजूद थे।

ये आए सुझाव
खेरीज एवं थोक सेल पर प्रोफिट की दर अलग-अलग निर्धारित हो।
जीएसटी की 28, 18 एवं 12 प्रतिशत की दर के स्थान पर 15 प्रतिशत दर रखी जाए।
जीएसटी एवं आयकर दोनों में ही मिसमैच की समस्या ज्यादा है, इससे व्यापारी भयभीत है। इसमें टैक्स डिडक्ट करने वाले की जबावदेही तय होना चाहिए।
वन नेशन वन टैक्स की व एक रिटर्न की अवधारणा पर सरकार को कार्य करना चाहिए। जीएसटी की दरें व इसके रिटनर्स की संख्या कम की जाना चाहिए।
5 लाख तक की आय पर सरकार द्बारा आयकर से छूट दी गई परंतु 5 लाख से ऊपर होने पर टैक्स लगाया गया था। 5 लाख तक आय सीमा को फ्लेट रखा जाना चाहिए।
टीडीएस रिटर्न यदि समय से नहीं भरा जाता है, तो उस पर पेनल्टी लगाई जाती है। अब लेट फीस आ गई है। इसमें सुधार होना चाहिए।
मेट्रो-टू-मेट्रो के स्थान पर टू-टायर सिटी से भी ट्रेनों का संचालन किया जाए ताकि ग्वालियर को ज्यादा रेलगाडिय़ों का स्टॉपेज प्राप्त हो।
रेल टिकट कैंसिल कराने के नियम काफी सख्त व कठिन कर दिए गये हैं जो कि प्राइवेटाइजेशन की ओर कदम बढाने जैसा प्रतीत होता है। टिकट कैंसिलेशन के नियम सरल किए जाने चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned