scriptअनैतिक इच्छापूर्ति न करने पर हटाई अतिथि विद्वान, छात्र कह रहे शिक्षिका पढ़ाती हैं बेहतर | Guest scholar removed for not doing unethical will | Patrika News

अनैतिक इच्छापूर्ति न करने पर हटाई अतिथि विद्वान, छात्र कह रहे शिक्षिका पढ़ाती हैं बेहतर

locationग्वालियरPublished: Feb 09, 2020 07:42:07 pm

Submitted by:

Dharmendra Trivedi

: पोर्टल पर नाम होने और बेहतर परफ ॉर्मेंस के बाद भी नहीं दे रहे परमिशन: एडी, हायर एजुकेशन, कलेक्टर और महिला सशक्तिकरण विभाग तक पहुंचा मामला
: परिवाद समिति में शिकायत के बाद भी जारी प्राचार्य की मनमानी

ग्वालियर। मोहना महाविद्यालय में पदस्थ महिला अतिथि विद्वान को प्राचार्य द्वारा काम नहीं करने दिया जा रहा है। परेशान शिक्षिका ने साइंस कॉलेज स्थित परिवाद समिति से शिकायत की। समाधान न होने पर कलेक्टर जनसुनवााई में और महिला सशक्तिकरण विभाग में शिकायत की। इसके बाद भी प्राचार्य शिक्षिका को काम नहीं करने दे रहे हैं।

खास बात यह है कि यह प्रकरण उच्च शिक्षा विभाग के एडी एमआर कौशल के संज्ञान में होने के बाद भी मनमाना रवैया अपना रहे प्राचार्य को तलब नहीं किया है। शिक्षिका का कहना है कि महाविद्यालय के प्राचार्य की मनमानी के कारण अतिथि विद्वान एक महीने से कॉलेज नहीं जा पा रही हैं।
दरअसल, जीवाजी विश्वविद्यालय से संबद्ध कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय मोहना में शहर की निवासी महिला को प्राचार्य के आमंत्रण पर इतिहास विषय के लिए अतिथि विद्वान के तौर पर सभी नियमों को अपनाते हुए नियुक्त किया गया था। पढ़ाने का बेहतर तरीका और छात्र-छात्राओं को खेलकूद के प्रति उत्साहित करने को लेकर लोकप्रिय शिक्षिका का कार्यकाल 2019 में बढ़ाया गया था।

शिक्षिका ने बीते वर्ष सितंबर-अक्टूबर में महाविद्यालय के प्राचार्य सुंदरलाल दौहरे के व्यवहार पर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद भी प्राचार्य द्वारा शारीरिक मानसिक शोषण करने की कोशिश की तो अतिथि विद्वान ने शिकायत करने की चेतावनी दी। इसके बाद प्राचार्य ने सीधे तौर पर नौकरी से हटाने की धमकी दी और एकांत में बुलाकर अश्लील हरकत करने की कोशिश की।

परेशान होकर शिक्षिका ने इस मामले की रिपोर्ट 31 दिसंबर 2019 को इसकी रिपोर्ट ग्वालियर आकर महिला थाने में दर्ज कराई थी। इसकी जांच के लिए डायरी मोहना थाना पहुंची। इसके बाद प्राचार्य ने एससीएसटी एक्ट में फंसाने की धमकी दी है। इससे घबराई महिला ने अब कलेक्टर अनुराग चौधरी से न्याय की मांग की है। इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण कार्यालय में भी आवेदन दिया है।

 

छात्रों ने भी किया शिक्षिका का समर्थन


महाविद्यालय के छात्रों ने उच्च शिक्षा विभाग और जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर शिक्षिका को वापस कॉलेज में बुलाने की मांग की है। उच्च शिक्षा विभाग सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे पत्र में छात्रों ने उल्लेख किया है कि अतिथि विद्वान महाविद्यालय में नियमित अध्यापन करती हैं और अन्य गतिविधियों में भी पूरे मनोयोग से छात्रों का उत्साहवर्धन करती हैं। शिक्षिका की शिकायत को लेकर गूगल पर कॉलेज की डिटेल में सामने आए महाविद्यालय के प्राचार्य सुंदरलाल दोहरे से उनके मोबाइल 9425489797 पर संपर्क किया तो उन्होंने रिसीब नहीं किया।


-महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा सैक्सुअल हैरासमेंट, शारीरिक-मानसिक प्रताडऩा दिए जाने को लेकर शिकायत की है। इस मामले में जल्द ही परिवाद समिति नोटिस जारी करेगी।

शालीन शर्मा, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो