script

केरल की मदद के लिए आगे आए शहरवासी,दस करोड़ रुपए जुटाए

locationग्वालियरPublished: Aug 23, 2018 06:05:50 pm

Submitted by:

monu sahu

केरल की मदद के लिए आगे आए शहरवासी,दस करोड़ रुपए जुटाए

kairla

केरल की मदद के लिए आगे आए शहरवासी,दस करोड़ रुपए जुटाए

ग्वालियर। केरल की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। बाढ़ ने जो त्रासदी वहां मचाई है, उससे हर एक परिचित है। पूरे देश से केरल की मदद के लिए हाथ उठने लगे है। एेसे में हमारा शहर भी पीछे नहीं है। यहां के शैक्षणिक संस्थान, संगठन, संस्थाओं एवं स्टूडेंट्स ने भी कलेक्शन कर बाढ़ पीडि़तों की मदद करने का बीड़ा उठाया है। अभी तक काफी मदद पहुंचाई जा चुकी है,तो आगे और भी पहुंचाने का प्लान है। देखा जाए तो शहर से लगभग 10 करोड़ की मदद केरल को हो सकेगी। इसके लिए अपने-अपने स्तर पर सभी प्रयासरत हैं। केरल के पीडि़त लोगों के लिए खाद्य सामग्री, कपड़े, मेडिसिन, महिलाओं के लिए सेनेट्री नैपकीन और कैश के माध्यम से मदद की जा रही है।
टीम केरल पहुंचकर मदद में जुटी
हम फाउंडेशन के आदित्य राजा ने ऑनलाइन क्राउड फंडिंग कैंपेन चलाया, जिसके माध्यम से 50 हजार रुपए का कलेक्शन किया और केरला बाढ़ पीडि़त लोगों की मदद करने के लिए आदित्य ह्यूमंस ऑफ केरला टीम तैयार की, जो केरला पहुंचकर लोगों की मदद कर रही हैं। ये लोग कपड़े, खाद्य सामग्री लेकर गए हैं।
बुधवार को भेजा 10 लाख का चेक
आइटीएम यूनिवर्सिटी ने सभी फैकल्टी के एक दिन का वेतन काटा है, जो बुधवार को चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड के माध्यम से केरल भेजा गया। इसका कुल एमाउंट १० लाख रुपए हो सका। यूनिवर्सिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर दौलत सिंह चौहान ने बताया कि सभी की सहमति से यह प्रयास सफल रहा।
भेजा 25 हजार का चेक
इनरव्हील क्लब ग्वालियर द्वारा केरल में आई आपदा के लिए २५००० का चेक डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन रिलीफ फंड के लिए भेजा गया है। संस्था की अध्यक्ष कल्पना मेहता ने बताया कि हम अभी और कलेक्शन कर रहे हैं, जो केरल भिजवाएंगे।
रोटरी ने की 15 लाख की मदद
रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 के डीजी प्रियेश भंडारी ने बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए सभी क्लबों से 100 किट का लक्ष्य रखा गया था, जिसे शहर के रोटरी अधिकतर क्लब ने पूरा किया। अभी तक 250 किट यानि 15 लाख रुपए की मदद भेजी जा चुकी है। एक किट में कपड़े, कंबल, खाद्य सामग्री है। एक किट की कीमत 6000 रुपए है।
फैकल्टी के एक दिन की सैलरी से सहायता
आइआइटीटीएम का स्टॉफ अपनी एक दिन की सैलरी केरला बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए चीफ मिनिस्टर फंड में दे रहे हैं। उसी के साथ ही नेल्लोर सेंटर के वालंटियर भी पीडि़तों की मदद कर रहे हैं। वहीं जॉय को गिविंग के जरिये भी कपड़े और अन्य जरूरी सामान को केरला भिजवाया जा रहा है।

स्टूडेंट्स ने पॉकेटमनी से किया कलेक्शन
लेट्स केयर फॉर सोशल रिफॉम्र्स प्राइवेट टीचर्स और स्टूडेंट्स का ग्रुप हैं, जो शारदा बालग्राम के बच्चों को पढ़ाता है। उन्होंने अभी तक १०००० रुपए का कलेक्शन किया है, जो केरल पहुंचाएंगे। सुनील गोयल ने बताया कि अधिक कलेक्शन के लिए हम प्रयासरत हैं।
पहुंचाई जा चुकी 25 हजार की राशि
जेसीआई इंडिया की ओर से केरल में लोगों की मदद के लिए सहायता मांगी गई है, जिसके तहत 20000 रुपए का कलेक्शन हुआ है, जिसे केरल भेज दिया गया है। मंडल अध्यक्ष अंजली बत्रा ने बताया कि आगे और कलेक्शन किया जा रहा है। आगे के फंड से आपदाग्रस्त लोगों के लिए कपड़े एवं खाद्य सामग्री पहुंचाई जाएगी।
कैडेट्स घर-घर जाकर मांग रहे मदद
जीवाजी यूनिवर्सिटी का एनएसएस विभाग घर-घर जाकर केरला के लिए मदद मांग रहा है।

गल्र्स ने तैयार कीं 6 हजार नैपकीन
सिंधिया कन्या विद्यालय की गल्र्स ने सेनेट्री नैपकीन के १२ कार्टून यानी ६ हजार से अधिक नैपकीन बनाकर केरल भेज रहे हैं। नैपकीन बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल से बने हुए हैं, जो वतावरण को स्वच्छ बनाए रखेंगे। ये नैपकीन गल्र्स ने स्कूल में ही दो दिन में तैयार किए हैं और हर दिन दो शिफ्ट में लैब में काम किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो