scriptकलेक्टर अनुराग चौधरी की पहल, बंदूक का लाइसेंस लेना है तो लगाने पड़ेंगे 10 पौधे | gwalior collector anurag choudhary ordered to weapon license holder | Patrika News

कलेक्टर अनुराग चौधरी की पहल, बंदूक का लाइसेंस लेना है तो लगाने पड़ेंगे 10 पौधे

locationग्वालियरPublished: Jun 02, 2019 04:39:54 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

कलेक्टर ने कहा, ताकि पर्यावरण संरक्षण से जुड़ें लोग

gwalior collector anurag choudhary ordered to weapon license holder

कलेक्टर अनुराग चौधरी की पहल, बंदूक का लाइसेंस लेना है तो लगाने पड़ेंगे 10 पौधे

ग्वालियर. लाइसेंसी हथियार की चाहत रखने वालों को अब लाइसेंस का आवेदन करने से पहले कम से कम 10 पौधे लगाकर उनकी देखभाल का शपथपत्र भी देना पड़ेगा। 29 हजार 800 लायसेंसी हथियार वाले ग्वालियर जिले में हथियार लेने के आवेदनों में कमी नहीं आयी है। अंचल में हथियार को सुरक्षा से ज्यादा स्टेटस सिंबल माना जाता है, यही कारण है कि लगभग प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 लोग लाइसेंस आवेदन करने के लिए आ रहे हैं। लगातार बढ़ती इस संख्या को देख कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी आवेदकों को पर्यावरण सरंक्षण से जोडऩे की नई पहल की है। इसका पालन कराने का दारोमदार एडीएम संदीप केरकेट्टा को दिया गया है।

सेल्फी निकालकर बताना पड़ेगा काम
आवेदन करने से पहले प्रत्येक आवेदक को निर्धारित जगह पर 10 पौधे लगाने पड़ेंगे। रोपे जाने वाले इन पौधों की उम्र 3 से 5 साल के बीच होना जरूरी है। पौधे रोपने से पहले गड्ढे को तैयार कर खाद और दीमक की दवा डालकर रोपण के लिए तैयार करना पड़ेगा। प्रत्येक पौधा रोपने के बाद सेल्फी निकालकर एडीएम को बताना पड़ेगी। इसके बाद प्रशासन की टीम भौतिक सत्यापन करेगी। तब लाइसेंस के लिए आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

बलात्कार के आरोपी को श्योपुर अस्पताल में सेवा कार्य करने की शर्त पर मिली जमानत



जौरासी घाटी पर लगाए गए हजारों पौधे

ग्वालियर से करीब 15 किमी आगे जौरासी घाटी पर कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सामाजिक संस्थाओं ने मिलकर हजारों की संख्या में पौधारोपण किया था। कलेक्टर ने इस पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी है। पौधारोपण के दौरान कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो