script

स्वच्छ की दौड़ में पिछड़ते ग्वालियर को दिखानी होगी जागरुकता

locationग्वालियरPublished: May 24, 2019 07:41:56 pm

शहर की अपेक्षा और ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े वार्डों में सफाई का माहौल बनाना ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि ग्रामीण रहवासी क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा विस्तार अधिक होता है, एेसे हालात में कचरा उठाना, सफाई कर्मचारियों का मौके पर पहुंचना और सफाई के टारगेट को पूरा करना आसान नहीं होता है।

swatch bharat

स्वच्छ की दौड़ में पिछड़ते ग्वालियर को दिखानी होगी जागरुकता

ग्वालियर. स्वच्छ भारत मिशन के तहत नंबर वन की दौड़ में शहर पिछड़ता रहा है। इसके बावजूद आगे आने की उम्मीद हमेशा ही कायम रहती है, इसके लिए नगर निगम में वार्ड स्तर पर सफाई के लिए इंजीनियर और अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई है। शहर की अपेक्षा और ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े वार्डों में सफाई का माहौल बनाना ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि ग्रामीण रहवासी क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा विस्तार अधिक होता है, एेसे हालात में कचरा उठाना, सफाई कर्मचारियों का मौके पर पहुंचना और सफाई के टारगेट को पूरा करना आसान नहीं होता है।
वहीं पानी की पाइप लाइनें नहीं होने से ग्रामीण क्षेत्र के वार्डों में टॉयलेट, सामुदायिक शौचालयांे की समय पर सफाई न होने से भी लोग खुले में शौच करने के लिए मजबूर होते हैं, जिससे निगम के ओडीएफ किए जाने के दावों पर हमेशा ही सवाल उठते रहे हैं। एेसे हालात में नगर निगम सीमा के ग्रामीण परिवेश वाले क्षेत्रों में स्वच्छता की चुनौती पर काम करने रहे अफसरों ने बताया कि वह क्षेत्र की आवश्यकता के अनुसार योजना तैयार कर रहे हैं। इस संबंध में वार्ड क्रमांक 59 के स्वच्छता मॉनीटर महेन्द्र अग्रवाल से एक्सपोज की चर्चा।
– स्वच्छता के लिए आपको किस वार्ड की जिम्मेदारी मिली है?
– स्वच्छता अभियान के तहत मुझे वार्ड 59 की जिम्मेदारी मिली है। अन्य इंजीनियरों को भी दूसरे वार्डों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
– वार्ड को स्वच्छता में नंबर वन लाने के लिए आप कैसे प्लान कर रहे हैं ?
– निगम में इस बार हर वार्ड की निगरानी करने के लिए एक अधिकारी बनाया गया है, जो वार्ड की जरूरत के अनुसार स्वच्छता की योजना तैयार करेगा। मेरे पास जो वार्ड है उसकी सीमा ग्रामीण क्षेत्रों से मिली हुई है। एेसे हालात में समय पर सफाई हो, इसके लिए जरूरी है कि कर्मचारी समय पर संबंधित क्षेत्रों में पहुंचें और काम करें।
– वार्ड में नियमित सफाई के लिए क्या प्लानिंग की गई है?
– इसके लिए हमें भी समय पर फील्ड में पहुंचना पड़ता है। 200 घरों का रूट चार्ट तैयार किया है, जिसमें तय वाहन लोगों से कचरा कलेक्शन कर सके। हम लोगों को जागरूक करने के लिए भी काम कर रहे हैं। लोगों को भी जागरुकता दिखाने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो