ग्वालियर चंबल संभाग में सिर्फ किराना, दूध, दवा और सब्जी मिलेगी, बाकी सब बंद होने से लोगों में दहशत

लॉकडाउन की समयावधि तत्काल प्रभाव से शुरु, जो 24 मार्च तक रहेगी जारी

ग्वालियर। देश में कोरोना वायरस के कहर से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कफ्र्यू की घोषणा की थी। लेकिन ग्वालियर में कारोबारियों और प्रशासन ने जनहित में इसे दो दिन और बढ़ाते हुए तीन दिन तक रखने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने 24 मार्च रात आठ बजे देश को संबोधित करते हुए आगामी 21 दिन तक पूरे देश को लॉकडाऊन करने के निर्देश दिए।

साथ ही लोगों से इन 21 दिनों में बहुत जरूरी होने पर ही घर के बाहर निकलने की अपील प्रशासन ने की है। इन तीन दिनों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार बंद रहेंगे और ट्रेन बस तथा अन्य सवारी वाहन नहीं चलेंगे। साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में अभी दो केस पॅाजिटिव मिले हैं। वहीं चंबल संभाग में कोरोना वायरस के संदिग्ध लगातार मिल रहे हैं। जिन्हें तुंरत ही डॉक्टर की निगरानी में लेकर आइशोलेट किया गया है।

gwalior lockdown in 15 april 2020 in hindi

लोगों को दिए जाएंगे पास
ग्वालियर में बुधवार सुबह शहर में कुछ दुकानें खुली, जिन्हें प्रशासन ने बंद करा दिया। ग्रामीण क्षेत्रों से सब्जी लेकर आ रहे किसानों को भी पुलिस ने शहर में नहीं घुसने दिया है। दूध की सप्लाई जरूर हुई है। मेडिकल की दुकानें भी खुली हैं। जिला प्रशासन का कहना है कि दिनभर ऐसी ही सख्ती रहेगी। केंद्र ने जो नई गाइडलाइन जारी की है उसको गुरुवार सुबह से लागू किया जाएगा। किराना, सब्जी, दूध और मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी। इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी। ज्यादा जरूरी होने पर लोगों को पास भी बनाकर दिए जाएंगे।

पूर्ण रूप से बंद ग्वालियर चंबल संभाग
ग्वालियर शहर में लगातार मिल रही संदिग्धों की संख्या को मदद्ेनजर रखते हुए ग्वालियर कलेक्टर ने 22 मार्च से लेकर 21 दिनों तक के लिए जिले में लॉक-डॉउन घोषित कर दिया है। इस दौरान दवा, दूध,फल,सब्जी, राशन, स्वास्थ सेवाएं, विद्धुयत सेवाएं, पेयजल सफाई आदि सेवाओं को छोड़कर शासकीय एवं अशासकीय सेवाएं व लोकल आवागमन के वाहनों का संचानल बंद रहेगा। साथ ही लोगों से अपील भी कि गई है कि लॉक डाउन से आपको डरने की जरूरत नहीं है। यह आपकी सुविधा के लिए है।ताकि आप भी कोरोना वायरस से प्रभावित ना हो। लॉक डाउन आपकी सुरक्षा के लिए किया जा रहा है। आप भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र से दूर रहें और खुद की सुरक्षा पर ध्यान दें। रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान ग्वालियर चंबल संभाग पूरी तरह से बंद रहा और शहर व चंबल की सभी सड़कों पर सन्नाटा देखा गया।

gwalior lockdown in 15 april 2020 in hindi

ग्वालियर चंबल में धारा 144 लागू
कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर व डबरा में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग के दतिया,ग्वालियर,भिण्ड,मुरैना व डबरा में कोरोना संदिग्ध मिलने के लिए प्रशासन ने सतर्कता और बढ़ा दी है। साथ ही लोगों से बाहर न निकलने की अपील की है।

प्रशासन ने इन्हें दी है छूट
प्रशासन ने जनता कफ्र्यू से दवा, दूध, फल, सब्जी, राशन, अस्पताल, बिजली,पानी,साफ-सफाई और पेट्रोल पंप जैसी जरूरी सुविधाएं मुक्त रखी हैं। साथ ही इन कारोबारियों को हिदायत दी है कि वे दुकानों पर भीड़ न लगने दें। बाजारों पर निगरानी के लिए प्रशासन और पुलिस की टीमें शहर में भ्रमण करती देखी गई। इस दौरान शहर की सड़के सुनी रही।

प्रशासन ने रखा बंद
पुलिस, प्रशासन व निगम के दफ्तरों को छोड़कर अन्य सभी सरकारी दफ्तर बंद रहे। सभी बैंक और प्राइवेट संस्थान भी बंद रहेंगे। बस और अन्य सवारी वाहन नहीं चले। साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं किए गए। शहर के दाल बाजार, टोपी बाजार, नया बाजार, विक्टोरिया मार्केट, राजीव प्लाजा, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक बाजार सहित ग्वालियर चंबल संभाग पूर्ण रूप से बंद रहा।

यह ट्रेन भी रही रद्द
ग्वालियर से चलने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस, बरौनी मेल, ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस रविवार को नहीं चलेंगी। नई दिल्ली और झांसी की ओर से आने वाली देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें नहीं आएंगी। ग्वालियर से सबलगढ़-श्योपुर के बीच चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेंगी। इसके साथ ही ग्वालियर से इटावा, बीना, भिंड, आगरा कैंट आदि पैसेंजर ट्रेनें भी बंद रही।

यह उठाए प्रशासन ने सख्त कदम
किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की इजाज़त नहीं दी गई।
ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिले की समस्त सीमाएं सील कर दी गई।
जिले के समस्त शासकीय, अर्धशासकीय कार्यालय, बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थान बंद रहे।
मेडिकल दुकान और हॉस्पिटल को छोड़कर शेष समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

monu sahu Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned