scriptसीएम हेल्पलाइन में ग्वालियर नगर निगम प्रदेश में सबसे फिसड्डी | Gwalior municipal corporation is the most lousy in the CM Helpline | Patrika News

सीएम हेल्पलाइन में ग्वालियर नगर निगम प्रदेश में सबसे फिसड्डी

locationग्वालियरPublished: Jul 22, 2019 01:45:47 am

Submitted by:

Rahul rai

अधिकारियों की लापरवाही इस कदर रही कि 2398 में से सिर्फ 26.3 प्रतिशत शिकायतों को ही संतुष्टिपूर्ण तरीके से बंद किया गया। मुरैना की स्थिति भी हमसे बेहतर है, वह 12वे नंबर पर है।

gwalior, municipal corporation,

सीएम हेल्पलाइन में ग्वालियर नगर निगम प्रदेश में सबसे फिसड्डी

ग्वालियर। सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों के निराकरण में ग्वालियर नगर निगम सबसे फिसड्डी रही है। सीएम हेल्पलाइन पोर्टल द्वारा जारी की गई जून महीने की रैंकिंग में प्रदेश की 16 नगर निगम में हमारी निगम आखिरी पायदान पर है। अधिकारियों की लापरवाही इस कदर रही कि 2398 में से सिर्फ 26.3 प्रतिशत शिकायतों को ही संतुष्टिपूर्ण तरीके से बंद किया गया। मुरैना की स्थिति भी हमसे बेहतर है, वह 12वे नंबर पर है। पहले पायदान पर रतलाम रहा है। रैंकिंग में पिछडऩे पर अधिकारी स्वच्छता अभियान पर फोकस होने का बहाना बना रहे हैं, वहीं लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।
सबसे अधिक गंदे पानी और सीवर की शिकायतें
सीएम हेल्पलाइन पर नगर निगम से संबंधित जो शिकायत आईं उनमें सबसे अधिक गंदे पानी और सीवर की समस्या से संबंधित थीं। अधिकारियों ने शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की और ऐसे ही बंद कर दीं, जिसके कारण रैंकिंग में गिरावट आई।
पहली बार खराब रैंकिंग
सीएम हेल्पलाइन में यह पहली बार है जब रैंकिंग इतनी अधिक खराब आई है।
इससे पहले हमेशा ही अंडर 10 रैंकिंग रही। गौरतलब है कि कमिश्नर संदीप माकिन ने सीएम हेल्पलाइन को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की, जिसके कारण किसी ने रुचि नहीं दिखाई। जबकि पूर्व कमिश्नर विनोद शर्मा ने 40 से अधिक अधिकारियों पर कार्रवाई की थी और 6 की वेतन वृद्धि रोक दी थी, जिसके कारण अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में आई शिकायतों को गंभीरता से ले रहे थे।
स्वच्छता अभियान पर फोकस रहा
हम स्वच्छता अभियान पर फोकस बनाए रखे और दूसरे कामों पर ध्यान नहीं दे पाए। जिन अधिकारी और कर्मचारियों ने लापरवाही बरती है उन पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में अधिकारियों की जानकारी मांगी गई है।
आरके श्रीवास्तव, अपर आयुक्त एवं नोडल अधिकारी सीएम हेल्पलाइन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो