रेलवे ने कोरोना से बचाव की तैयारी की शुरु,  एक कोच में पांच मरीजों के साथ डॉक्टर और नर्स रूम भी हो रहे तैयार

gwalior railway station management for isolation ward of railway coach : जिसमें एक कोच में पांच मरीजों के आइसोलेशन की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही एक डॉक्टर और एक नर्स रूम भी इसमें तैयार हो रहा है

By: Gaurav Sen

Published: 05 Apr 2020, 01:53 PM IST

ग्वालियर . कोरोना वायरस को देखते हुए रेलवे ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है। इसके तहत ग्वालियर में पांच कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तैयार किया जा रहा है। इसके तहत इन दिनों सीएनडब्ल्यू स्टाफ द्वारा कोचों का काम शुरु हो गया है। जिसमें एक कोच में पांच मरीजों के आइसोलेशन की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही एक डॉक्टर और एक नर्स रूम भी इसमें तैयार हो रहा है। इसके लिए काम इन दिनों तेज कर दिया है। पुराने बोगियों को नया रूप देकर आइसोलेशन किया जाना है। इससे अगर १५ अप्रैल से ट्रेनें शुरु हो जाए तो यात्रियों को ट्रेन के अंदर ही आइसोलेशन की व्यवस्था मिल सके। इसको लेकर रेलवे ने इन कोचों के बाथरूम को पूरी तरह से बदलने का काम किया है। इसके साथ ही कोच की खिडक़ी पर पर्दे आदि की व्यवस्था की जा रही है।

दस दिन में तैयार होने है पांच कोच
रेलवे कर्मचारियों ने इन कोचों को आइसोलेशन करने का काम शुरु कर दिया है। इसके तहत दो दिन में एक कोच रेलवे कर्मचारियों को बनाकर तैयार करना है। इतना ही नहीं कोच को तैयार करने में ज्यादा कर्मचारी नहीं लगे। इस बात का भी रेलवे कर्मचारी पूरा पालन कर रहे है। इसके तहत एक कोच को तैयार करने के लिए पांच से छह ही कर्मचारी काम पर आ रहे है।

इनका कहना है
रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार झांसी मंडल को कुछ कोच आइसोलेशन करने है। उसी के तहत यह काम किया जा रहा है।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल

बिना सामान के ही गई पार्सल स्पेशल
ग्वालियर.
लॉकडाउन के चलते इस समय पार्सल स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही है। लेकिन यह ट्रेने खाली ही चल रही है। शनिवार को ग्वालियर से भोपाल गई पार्सल स्पेशल ट्रेन से एक भी पार्सल नहीं गया। जबकि यह ट्रेन से जरुरतमंद सामान की आपूर्ति के लिए शुरु किया गया है। लेकिन इसके पीछे बड़ा कारण यह भी सामने आ रहा है कि शहर में बंद के चलते लोग अपना जरूरत का सामान एक स्थान से दूसरे स्थान तक नहीं भेज पा रहे है। इसी के चलते शनिवार को गई ट्रेन भी खाली ही रही।

Corona virus
Gaurav Sen Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned