पिछले साल से सात डिग्री अधिक रहा तापमान,वैज्ञानिक ने की ये भविष्यवाणी

पिछले साल से सात डिग्री अधिक रहा तापमान,वैज्ञानिक ने की ये भविष्यवाणी

By: monu sahu

Published: 10 Apr 2019, 05:50 PM IST

ग्वालियर। शहर में तेज गर्मी ने लोगों का जीना दूभर कर रही है। तापमान हर रोज पिछले सालों के तापमान के रिकॉर्ड तोड़ रहा है। बुधवार को भी पिछले साल के मुकाबले दिन का तापमान सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। हालांकि रात का तापमान जरूर पिछले साल के लगभग बराबर रहा। अप्रैल की शुरूआत के साथ ही गर्मी रौद्र रूप धारण किए हुए है। गर्मी के रौद्र रूप के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। घर से बाहर निकलते ही तेज धूप की वजह से तन झुलसने लगता है।

 

धूप का असर सुबह से ही असहनीय हो जाता है। दोपहर के समय तो ऐसा लगने लगता है जैसे आसमान से आग बरस रही हो। गर्मी का यह रौद्र रूप सुबह से शाम तक रहता है। अभी रातें जरूर बहुत ज्यादा गर्मन होने से लोगों को हल्की राहत है।

 

पिछले साल सेज्यादा तापमान
बुधवार को नौ अप्रैल का तापमान पिछले साल के मुकाबले सात डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। गत वर्ष नौ अप्रैल को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि इस वर्ष का मंगलवार का तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

 

रात में एक डिग्री नीचे आया पारा
बुधवार को दिन के तापमान में जहां बढ़ोतरी दर्ज की गई वहीं रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बुधवार की रात का तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दो दिन से रात का तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस चल रहा था।

 

चार डिग्री चढ़ा पारा
दिन के तापमान ने पिछले साल के रिकॉर्ड को तो तोड़ा ही है एक दिन पहले के तापमान से चार डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। केंद्रीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान केंद्र पर सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो कि मंगलवार को बढ़ कर 41.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

 

इस महीने के सर्वाधिक गर्म दिन
दिनांक तापमान
03 अप्रैल 40.0
04 अप्रैल 40.0
05 अप्रैल 43.1
06 अप्रैल 41.7
07 अप्रैल 40.2
09 अप्रैल 41.8 (डि.से.)

 

आठ सालों में सर्वाधिक गर्म दिन
पिछले आठ सालों के मुकाबले नौ अप्रैल 2019 सर्वाधिक गर्म रहा। पिछले सालों में सर्वाधिक तापमान 2012 में 40.5, 2013 में 40.2, 2016 में 40.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

today weather
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned