ग्वालियर व्यापार मेला : शर्त पूरा करने पर मिलेगी रोड टैक्स में 50 फीसदी छूट

- साठ दिन चलेगा मेला, इस दौरान मिलेगा छूट का लाभ
- परिवहन विभाग का तीन शर्तों के साथ नोटिफिकेशन जारी
- वाहन का ग्वालियर में होगा पंजीयन, तभी मिलेगी छूट

By: Hitendra Sharma

Updated: 12 Feb 2021, 08:58 AM IST

ग्वालियर . ग्वालियर व्यापार मेला में वाहनों की खरीद पर लाइफ टाइम टैक्स (वाहन के जीवनदायी कर) में पचास फीसदी छूट मिलेगी। गुरुवार को परिवहन विभाग ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसमें वाहन का रजिस्ट्रेशन ग्वालियर में कराने पर ही इस छूट का लाभ मिलेगा। यह पहली बार होगा कि मेला साठ दिनों तक चलेगा। इस दौरान वाहन रजिस्ट्रेशन पर छूट का लाभ मिल सकेगा।

ग्वालियर व्यापार मेला 15 फरवरी से शुरू होकर 15 अप्रेल तक चलेगा। इस दौरान वाहन खरीदकर यहां रजिस्ट्रेशन कराने पर इस छूट के लिए परिवहन विभाग ने तीन शर्तों के साथ जारी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक ग्वालियर परिवहन अधिकारी कार्यालय की तरफ से मेला परिसर में वाहनों के रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी। इस बार दूसरे राज्यों और ग्वालियर से बाहर के ऑटोमोबाइल डीलर्स को यहां वाहन बिक्री करने की अनुमति नहीं रहेगी।

मेला परिसर में खुलेगा आरटीओ का कार्यालय
नोटिफिकेशन ने छूट के लिए मेला कालावधि का उल्लेख है। परिवहन विभाग ने स्पष्ट किया है यह अवधि मेला आयोजन की तिथियों 15 फरवरी से 15 अप्रेल तक रहेगी। व्यापार मेला परिसर में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का अस्थाई कार्यालय खोला जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। यहां 15 अप्रेल से वाहनों का भौतिक परीक्षण और पंजीयन किए जाएंगे।

ये रहेंगी शर्तें और प्रतिबंध

इन वाहनों पर मिलेगी रियायत : गैर परिवहन यान और छोटे (हल्के) परिवहन यानों पर मप्र मोटरयान करधान अधिनियम 1991 की धारा 21 की शक्तियों के तहत राज्य शासन द्वारा व्यापार मेला में पचास फीसदी छूट प्रदान की जा सकेगी।

बाहरी डीलर्स को अनुमति नहीं : मेला में अन्य राज्यों के ऑटोमोबाइल डीलर वाहन नहीं बेच सकेंगे। यहां केवल क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ग्वालियर से वाहन बेचने के लिए व्यवसायिक प्रमाण-पत्र लेने वाले डीलर ही वाहन बिक्री कर सकेंगे।

पंजीयन ग्वालियर में अनिवार्य : व्यापार मेला से खरीदे गए वाहनों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ग्वालियर में पंजीकृत कराना होगा। वाहनों के अस्थाई पंजीयन की अनुमति नहीं होगी, ऐसा करने पर रजिस्ट्रेशन में छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा।

मप्र परिवहन आयुक्त, मुकेश जैन ने बताया कि ग्वालियर व्यापार मेला में वाहनों की खरीद पर 50 फीसदी की छूट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। मेला लगने की तारीख से खत्म होने तक वाहन खरीद पर लोगों को छूट मिलेगी। इस बार व्यापार मेला से काफी वाहन बिक्री होने की उम्मीद है। शासन को राजस्व का लाभ होगा वहीं वाहन खरीदने वालों को फायदा होगा।

Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned