scriptनेपाल के ‘तिहार पर्व’ में कुत्तों सहित कई जानवरों की होती है पूजा | Dogs and other animals gets worship during five day tihar festival of napal | Patrika News

नेपाल के ‘तिहार पर्व’ में कुत्तों सहित कई जानवरों की होती है पूजा

Published: Nov 19, 2015 02:34:00 pm

Submitted by:

नेपाल में पांच दिवसीय ‘तिहार पर्व’ मनाया जाता है, जिसमें कुत्ते समेत कई सारे जानवरों कुत्तों का खासतौर पर ध्यान रखा जाता और पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा की जाती है।

चीन में च्यूलिन डॉग मीट फेस्टिवलज् मनाया जाता है, जिसमें कुत्तों का मांस खाने की प्रथा है। इस फेस्टिवल की तस्वीरें सोशल मीडिया में खूब वायरल हुईं तो ऐसी प्रथा के बारे में पहले से नहीं जानने वाले लोग हैरान हुए, साथ इस वफादार जानवर का मांस खान का जमकर विरोध भी होता रहा। लेकिन कुत्तों से जु़ड़ा एक अलग तरह का त्योहार नेपाल में भी मनाया जाता है, जिसमें कुत्तो की पूजा की जाती है।
P4
नेपाल में अक्टूबर के महीने में पांच दिवसीय ‘तिहार पर्व’ मनाया जाता है, जिसमें कुत्ते समेत कई सारे जानवरों कुत्तों का खासतौर पर ध्यान रखा जाता और पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा की जाती है। इस पर्व में उन्हें लाल रंग का तिलक लगाने के साथ ही मिठाईयां भी परोसी जाती है।
p1
 5 दिन तक चलने वाले इस त्योहार के पहले दिन कौए की पूजा की जाती है, जिसे यमराज के दूत के रूप में माना जाता है, जबकि दूसरे दिन कुत्ते की पूजा की जाती है. जिसे भगवान भैरव के रूप में पूजा जाता है। तीसरे दिन गाय को देवी लक्ष्मी और चौथे दिन शक्ति के देवता के रूप में बैल को पूजा जाता है। पर्व का आखिरी दिन बहनें अपने भाईयों के सम्मान में मनाती है।

P5
इन 5 दिनों में से दूसरे दिन का बहुत महत्व है, जिसमें कुत्ते का पूजन किया जाता है आम लोगों के साथ पुलिसकर्मी भी ट्रेनिंग वाले कुत्तों की पूजा करके उनकी रेस करवाते हैं।
p3

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो