ग्वालियर चंबल संभाग में सबसे ठंडा रहा ये शहर,मौसम वैज्ञानिक ने अब कही यह बात

ग्वालियर चंबल संभाग में सबसे ठंडा रहा ये शहर,मौसम वैज्ञानिक ने अब कही यह बात

By: monu sahu

Published: 18 Dec 2018, 09:01 AM IST

ग्वालियर। पहाड़ी इलाकों से आ रही बर्फीली हवाओं से अब ठिठुरन शुरू हो गई है। इसके चलते न्यूनतम पारा 5.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढकऩे पर शनिवार की रात सीजन की सबसे ठंडी रही। रात का पारा लगातार कम होने के साथ ग्वालियर- चंबल अंचल शीत लहर की चपेट में आ गया है। इसके चलते दिन में भी कंपकपी छुड़ा देने वाली सर्दी का अहसास हो रहा है। शुक्रवार की रात को पारा 6 डिग्री पर था। शनिवार को तापमान और गिरकर 5.1 तक पहुंच गया। सर्दी बढ़ते ही लोगों को गर्म कपड़े पहनने पर भी कंपकपी कम नहीं हो रही है।

 

दिन भर रहती है गलन
पिछले कई दिनों से हालात यह हंै कि रात के साथ दिन में भी गलन जैसी स्थिति बनी रहती है। दिनभर लोगों को गर्म कपड़े पहनने के बाद भी सर्दी का असर कम नहीं हो रहा है।

 

तापमान बढ़ेगा
मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर चौकसे ने बताया कि अगले चौबीस घंटे में तापमान कुछ हद तक बढ़ेगा। रविवार को हवा नहीं चलने से सोमवार को दिन और रात का पारा बढ़ेगा। अभी रात का तापमान 5 से 6 डिग्री तक ही रहेगा। वहीं दिन का तापमान 22 से 24 डिग्री तक पहुंच सकता है।

 

ग्वालियर में 3 दिन में चार डिग्री गिरा तापमान
रात के मौसम में आए बदलाव में पिछले तीन दिनों में ही काफी अंतर देखने को मिल रहा है। 14 दिसंबर को जहां तापमान 9.4 डिग्री था। वहीं 15 दिसंबर को तापमान 6.0 और 16 दिसंबर को भी पारा गिरकर 5.1 डिग्री पर पहुंच चुका है। इसके चलते तीन दिनों में रात का ही पारा 4.3 डिग्री कम हुआ है। वहीं तीन साल पहले 16 दिसंबर को पारा 4.5 डिग्री पर पहुंच गया था।

 

भोपाल व इंदौर में 9 बजे से खुलेंगे स्कूल
कड़ाके की सर्दी के कारण भोपाल और इंदौर में स्कूलों का समय बढ़ाया गया है। सोमवार से स्कूलों का समय नौ बजे से कर दिया गया है। हालांकि अभी ग्वालियर में स्कूल खुलने का समय नहीं बदला गया है। प्रदेश के कई जिलों में निजी स्कूलों ने अपनी सुविधा के हिसाब से समय में बदलाव किया है।

 

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned