script

नौतपा के दूसरे दिन सूर्यदेव ने दिखाए तेवर,बढ़ी लोगों की टेंशन

locationग्वालियरPublished: May 26, 2019 08:26:55 pm

Submitted by:

monu sahu

बढऩे लगा हीट स्ट्रोक का खतरा,ओपीडी में मरीजों की संख्या में इजाफा

weather

weather update,weather news,weather report,HeaT WAVE,heat wave in summer,weather news mp,

ग्वालियर। नौतपा के पहले दिन ही तमतमाएं सूर्यदेव ने दूसरे दिन भी दोपहर के समय जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। दोपहर के समय शहर की सडक़ों और बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। हाइवें पर हैवीलोड वाहन तो दिखे लेकिन बाइकर्स की संख्या कम नजर आई। रविवार दोपहर का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया। अंतिम दिन 2 जून तक तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। सुबह दिन की शुरूआत ही गर्मी से हुई 8 बजे के आसपास ही तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया। दोपहर 2 बजे तापमान बढकऱ 43 पर पहुंच गया। पंखे गर्म हवा फैंक रहे थे तो कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे थे।
बस स्टैंड पर वाहन का इंतजार कर रहे राहगीर प्यास बुझाने के लिए पानी के पाउंच और बोतल खरीद रहे थे। जानवरों और परिंदों को भी पानी के लिए जलस्रोतों की और भटकते देखा गया। स्टेशन रोड, सदर बाजार, गांधी मार्केट, बताशा बाजार, इटावा रोड, लश्कर रोड, हनुमान बजरिया, महावीरगंज, हाउसिंग कालोनी, किला रोड पर दुकानें तो खुली हुई थी लेकिन ग्राहक नदारत थे। कुछेक दुकानों पर गंाव से आए ग्राहक खरीदारी कर रहे थे।
सडक़ों पर सन्नाटा पसरा देखा गया। इक्का-दुक्का बाइकर्स निकल तो रहे थे लेकिन मुंह तथा शरीर के अंगों का गमछे से ढक कर। उधर भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक का खतरा बढऩे लगा है। शनिवार को करीब 2250 मरीज जिला अस्पताल की ओपीडी मेंं पहुंचे इनमें से करीब 450 मरीजों की पुष्टि गर्मी से पीडि़त के रूप में की गई।अधिकांश मरीज, उल्टी दस्त और बुखार से पीडि़त पाए गए। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए सीएमएचओ की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

ओवरहीटेड हो रहे हैं ट्रांसफार्मर
भीषण गर्मी का दौर शुरू होते ही पॉवरकट की समस्या भी सामने खड़ी हो गई है। शहरी इलाके में भी दिन में कई बार पॉवरकट हो रहा है। दोपहर के समय बिजली जाते है ही घरों में कैद लोगों की बैचेनी बढऩे लगती है। उधर विद्युत कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर ओवरहीटेड हो जाते है और लोड अधिक हो जाने से ट्रिपिंग मारने लगते हैं। गर्मी के कारण कैबिलों में भी आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है। पंाच दिनों के अंदर आधा सैकड़ा से अधिक स्थानों से केबिल जलने की सूचनाएं आ चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो