scriptसर्वांगीण सोच के साथ ही होगा ग्वालियर का विकास | Gwalior will be developed only with all-round thinking | Patrika News

सर्वांगीण सोच के साथ ही होगा ग्वालियर का विकास

locationग्वालियरPublished: Feb 15, 2021 11:15:40 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर विकास की परिकल्पना पर परिचर्चा में लोगों से हाथ खड़े कर दिलाया विकास के अभियान में जुटने का संकल्प

सर्वांगीण सोच के साथ ही होगा ग्वालियर का विकास

सर्वांगीण सोच के साथ ही होगा ग्वालियर का विकास

ग्वालियर. हमें सर्वांगीण सोच के साथ अपने शहर का विकास करना है। सभी के सुझावों का समावेश करके ही आगे का पथ प्रशस्त होगा। हमारे पास राजस्थान से 10 गुना अधिक धरोहर मौजूद है। इसके लिए ब्रांडिंग और मार्केटिंग की जरूरत है। हमें एक नंबर का उत्पाद बनाना होगा, ऐसे में यदि कोई यहां आएगा तो दूसरों को आने के लिए भी कहेगा। महानगर के विकास की अधोसंरचना पर जमीनी काम पूरा होने के बाद हमें औद्योगीकरण एवं पर्यटन के क्षेत्र में शहर को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पटल पर उभारने की दिशा में तेजी से कार्य करना है। यह बात राज्यसभा सांसद राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को विक्ट्री फैक्ट्री के पास वीनस बैक्वेट हॉल में हुई परिचर्चा में कही। कार्यक्रम में महानगर के 40 विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने एक मंच पर आकर ग्वालियर के विकास की परिकल्पना पर परिचर्चा कर भविष्य के ग्वालियर की आवश्यकताओं, समस्याओं पर जनापेक्षाओं को पूरा करने वाले विजन डाक्यूमेंट पर गहन विचार मंथन किया। इस आयोजन की खास बात यह रही कि मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभागार में उपस्थित लोगों को हाथ खड़े कर ग्वालियर के विकास के लिए प्रतिबद्ध रहने, स्वच्छता व ट्रेफिक व्यवस्था में सहयोगी बनने एवं ग्वालियर के मान-सम्मान की रक्षा का संकल्प दिलाया।
गुना सांसद रहते हुए भी ग्वालियर था प्राथमिकता
कार्यक्रम में सिंधिया का सवाल था कि देश की राजधानी के इतना करीब होते हुए भी आखिर हम तीव्र गति से विकास क्यों नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि विगत काल में वे भले ही गुना-शिवपुरी से सांसद रहे लेकिन ग्वालियर का विकास उनकी सर्वप्रथम प्राथमिकता रही। सिंधिया के संबोधन से यह स्पष्ट हो गया कि ग्वालियर का विकास वर्तमान के साथ स्थानीय संदर्भों में भविष्य का एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनेगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिए स्वर्णरेखा पर एलिविटेड रोड, शहर में वेस्टर्न बायपास रिंग रोड, हैरिटेज को संरक्षित करने के साथ महाराज बाड़े का सौंदर्यीकरण, तीन गैस बेस्ड स्टेशनों के आधार पर बिजली की आपूर्ति, 240 करोड़ की लागत से रेल्वे स्टेशन का पुनरोद्धार, ढाई सौ करोड़ की लागत से चंबल से ग्वालियर पानी लाने एवं एक हजार बिस्तरों के अस्पताल जैसी तमाम योजनाओं की दिशा में कार्य हो रहा है।
महिला उद्यमियों का किया सम्मान

कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने व्यापार, व्यवसाय, उद्योग के क्षेत्र में सफलताएं अर्जित करने वाली महिला उद्यमियों को शॉल ओढ़ाकर, श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में अनुभा मुकेश अग्रवाल, अंजलि मिश्रा, कविता जैन, मृदुला सिंह, रश्मि जैन शामिल थीं।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में प्रदेश के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल, कैट के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन, व्यवसायी मुकेश अग्रवाल, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं स्मार्ट सिटी की सीइओ जयति सिंह भी विशेष रूप से मंचासीन थे।

ट्रेंडिंग वीडियो