scriptग्वालियर से चलने वाली ट्रेनों में नहीं हो रही सफाई, कोच में कचरा, टॉयलेट चोक | gwlior trains are not being cleaned in trains, garbage in coach, toile | Patrika News

ग्वालियर से चलने वाली ट्रेनों में नहीं हो रही सफाई, कोच में कचरा, टॉयलेट चोक

locationग्वालियरPublished: May 18, 2019 07:50:46 pm

Submitted by:

Rahul rai

सबसे ज्यादा परेशानी लंबी दूरी तक यात्रा करने वाले यात्रियों को हो रही है। यात्रियों द्वारा ट्रेन में टीटीई से शिकायत करने पर भी सफाई नहीं हो रही है।

gwlior trains

ग्वालियर से चलने वाली ट्रेनों में नहीं हो रही सफाई, कोच में कचरा, टॉयलेट चोक

ग्वालियर। सफाई का ठेका खत्म होने के कारण ग्वालियर से चलने वाली ट्रेनों में 15 दिन से सफाई बंद है, इसके कारण हजारों यात्रियों को गंदगी में सफर करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी लंबी दूरी तक यात्रा करने वाले यात्रियों को हो रही है। यात्रियों द्वारा ट्रेन में टीटीई से शिकायत करने पर भी सफाई नहीं हो रही है।
ग्वालियर से नौ एक्सप्रेस ट्रेन संचालित होती हैं। इन ट्रेनों में सफाई का काम रेलवे ने प्राइम क्लीनिंग सर्विस कंपनी को दिया था। कंपनी द्वारा यार्ड के साथ ग्वालियर से चलने वाली ट्रेनों में भी सफाई कराई जाती थी, लेकिन करीब 15 दिन पहले सफाई का ठेका खत्म होने से इन ट्रेनों में सफाई व्यवस्था ठप हो गई है।
यह ट्रेनें चलती हैं यहां से
ग्वालियर से संचालित होने वाली ट्रेनों में बरौनी मेल, चंबल एक्सप्रेस, बुंदलेखंड एक्सप्रेस, रतलाम इंटरसिटी, सुशासन एक्सप्रेस, अहमदाबाद एक्सप्रेस, पुणे एक्सप्रेस, भोपाल इंटरसिटी और कोटा एक्सप्रेस शामिल हैं।
बायो टॉयलेट हो जाते हैं चोक
लंबी दूरी की ट्रेनों में सबसे ज्यादा समस्या यात्रियों को टॉयलेट की आ रही है। ट्रेनों में बायो टॉयलेट जल्द चोक हो जाते हैं। ऐसे में सफाई कर्मचारी न होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।
कोचों में गंदगी
ग्वालियर स्टेशन से जब ट्रेन चलती है तो साफ मिलती है, लेकिन धीरे-धीरे उसमें गंदगी बढ़ जाती है। ऐसे में टॉयलेट के अलावा कोचों में भी गंदगी हो जाती है। यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी लंबे रूट की ट्रेनों में हो रही है।
ट्रेनों में जल्द सफाई शुरू कराएंगे
ट्रेनों में सफाई करने वाली कंपनी का ठेका खत्म होने से ऐसे हालात बने हैं। नई कंपनी के लिए टेंडर प्रक्रिया में है। जल्द ही ट्रेनों में सफाई कार्य शुरू कराया जाएगा। प्राइमरी स्टेशन पर ट्रेनों को साफ कर ही हम ट्रेन चलाते हैं।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो