script

एप इंस्टॉल करते ही इंटरनेट बैंकिंग पर हो सकता है हैकर्स का कब्जा

locationग्वालियरPublished: Feb 22, 2019 07:43:45 pm

Submitted by:

Harish kushwah

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एनीडेस्क जैसे कई एप यूपीआई और मोबाइल वॉलेट को लेकर अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में हुई घटनाओं के बाद मध्यप्रदेश सायबर सेल भी अलर्ट हो गई है। सेल ने भी कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को लेकर अलर्ट जारी किया है।

bank account Hacking

bank account Hacking

ग्वालियर. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एनीडेस्क जैसे कई एप यूपीआई और मोबाइल वॉलेट को लेकर अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में हुई घटनाओं के बाद मध्यप्रदेश सायबर सेल भी अलर्ट हो गई है। सेल ने भी कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही कॉलेज जाकर उन्हें समझाइश भी दी जा रही है। अब तक सायबर ठग ओटीपी के जरिए ठगी करते थे। एनीडेस्क के माध्यम से एक्सीस देते ही इंटरनेट बैंकिंग का पूरा एकाउंट हैकर्स के कब्जे में आ जाता है। वे किसी भी समय पूरा एकाउंट साफ कर सकते हैं।
कस्टमर केयर के नाम पर हैकिंग

एक्सपर्ट के अनुसार ओटीपी के जरिए ठगी का तरीका अब पुराना हो चुका है। कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग या रिचार्ज करता है। ऑर्डर रिफंड करने, माल खराब निकलने या रिचार्ज फेल होने पर कस्टमर ऑनलाइन सर्च कर टोल-फ्री नम्बर सर्च करता है। सायबर हैकर्स इस तरह कोडिंग करते हैं कि कंपनी के नाम पर तैयार फर्जी वेबसाइट्स सर्च में ऊपर शो होने लगती है। कस्टमर कंपनी की वेबसाइट समझकर मदद लेता है। हैकर यूपीआई लिंक भेजकर कस्टमर से ओटीपी ले लेता है। ऐसे में वॉलेट उसके कब्जे में आ जाता है।
स्टूडेंट्स व बिजनेसमैन टारगेट पर

मोबाइल फोन पर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स को कोई भी नया एप इंस्टॉल करते वक्त सावधान रहना चाहिए। बिजनेसमैन और कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स मोबाइल से लैपटॉप/कम्प्युटर या कम्प्युटर से मोबाइल एक्सीस करते समय एनीडेस्क का यूज करते हैं। ऐसे कई एप्स को इंस्टॉल करते ही 9 अंकों का यूपीआई कोड जनरेट होता है। हैकर्स ये कोड यूजर से ले लेते हैं। यूजर के नेट बैंकिंग का यूज करते ही पासवर्ड और एकाउंट्स की सारी डिटेल उन तक पहुंच जाती है।
देश में हो रही घटनाओं के बाद सायबर सेल कॉलेज गोइंड स्टूडेंट्स और बिजनेसमैन को सेमिनार के जरिए अलर्ट किया जा रहा है। आमजन को चाहिए कि वह इस तरह के एप को बिल्कुल न खोलें और सावधान रहें।
सुधीर अग्रवाल, एसपी, राज्य साइबर सेल ग्वालियर

ट्रेंडिंग वीडियो