script

बालों को मनचाहा रूप दे रहे हेयर एक्सटेंशन

locationग्वालियरPublished: Feb 20, 2019 08:13:19 pm

Submitted by:

Harish kushwah

प्रदूषण और खान-पान पर ध्यान नहीं देने का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा है। अब युवावस्था में ही बालों का घनापन कम हो रहा है। इसके चलते अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने के लिए सिटी गर्ल्स हेयर एक्सटेंशंस का यूज कर रही हैं।

Hair Extension

Hair Extension

ग्वालियर. प्रदूषण और खान-पान पर ध्यान नहीं देने का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा है। अब युवावस्था में ही बालों का घनापन कम हो रहा है। इसके चलते अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने के लिए सिटी गर्ल्स हेयर एक्सटेंशंस का यूज कर रही हैं। हेयर एक्सटेंशंस यानी असली बालों के साथ नकली बालों का इस्तेमाल। ये विग नहीं है बल्कि एक्सटेंशंस हैं जो असली बालों से ही बने होते हैं। देखने में मालूम ही नहीं पड़ता है कि कौन से बाल नकली हैं और कौन से असली।
कई तरीके हैं हेयर एक्सटेंशन के

हेयर एक्सटेंशंस के कई तरीके हैं। एक्सटेंशंस को खास तरह के न दिखने वाले क्लिप्स के जरिए भी लगाया जा सकता है। ये सबसे आसान तरीका है और इन क्ल्पिस को कभी भी निकाला जा सकता है। अक्सर पार्टीज में जाने के लिए कम समय में इनका प्रयोग किया जाता है। अगर ४-६ महीने के लिए एक्सटेंशन चाहिए तो फिर केरेटिन बांड का यूज किया जाता है। इसमें नकली बालों के टिप पर केरेटिन लगा होता है। इसे असली बालों के साथ मिलाकर केरेटिन को गर्म रॅाड से हल्का सा पिघला दिया जाता है, जिससे एक्सटेंशन असली बालों के साथ चिपक जाते हैं। बाल धोने पर भी ये निकलते नहंी हैं। तीसरा तरीका सिलाई जैसा है, जिसमें असली बालों के साथ नकली बालों को दो कपड़ों की सिलाई की तरह जोड़ जाता है।
मनचाही हेयर स्टाइल

हेयर एक्सटेंशन के जरिए किसी भी तरह की हेयर स्टाइल बनाई जा सकती है। अगर बाल बॉब कट हो तब भी जूड़ा या कमर तक लंबे कर्ली हेयर बनाए जा सकते हैं। साइड बन या मेसी ब्रेड्स भी बनाई जा सकती हैं।
हाईलाइटिंग के लिए भी उपयोग

कई महिलाएं बालों में किसी पसंदीदा कलर से हाईलाइटिंग तो चाहती हैं, लेकिन कलर नहीं लगवाना चाहतीं। एेसे में एक्सटेंशन हेयर पर कलर लगाकर उन्हें हाईलाइटर की तरह लगाया जा सकता है। इन दिनों इसका का क्रेज भी बढ़ रहा है।
विदेशों में प्रोसेसिंग, 50 हजार खर्च

किसी के कटे हुए असली बालों को कीटाणु मुक्त करने के लिए उन्हें प्रोसेस किया जाता है। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट ने बताया कि बालों को प्रोसेस करने के लिए चाइना, सिंगापुर आदि भेजते हैं। साथ में ग्राहक के बालों का सैंपल भी भेजा जाता है ताकि उनकी पॉलीशिंग इस तरह हो कि वह ग्राहक के असली बालों जैसे लगे। इन सब पर २० से ५० हजार तक का खर्च आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो