script

हैंडबाल की कोचिंग, ऑफि सिएटिंग व कोचिंग लेवल- 1 कोर्स का समापन

locationग्वालियरPublished: Mar 21, 2019 07:39:29 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

हैंडबाल की कोचिंग, ऑफि सिएटिंग व कोचिंग लेवल- 1 कोर्स का समापन

handball coaching seminar in gwalior

हैंडबाल की कोचिंग, ऑफि सिएटिंग व कोचिंग लेवल- 1 कोर्स का समापन

ग्वालियर। कोचिंग एक ऐसी विद्या है, जिसमें आप जितना अपडेट रहें और जितना व्यवहारिक प्रयोग करें, उतना ही आप उसमें बेहतर होते जाएंगे। फ ील्ड से जुड़ा रहना आवश्यक है। क्योंकि सिर्फ अपडेट रहने से कार्य नहीं चलेगा। आपकी रचनात्मक सोच व उसका सही क्रियान्वयन ही आपकी सहायता करेगा। यह बात सीपी सिंह ने वर्कशॉप के दौरान कही। यह कार्यक्रम लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान और हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हैंडबाल की कोचिंग, ऑफि सिएटिंग व कोचिंग लेवल-1 आयोजित किया गया था।

देशभर से 73 पार्टिसिपेंट्स ने लिया भाग
सीपी सिंह ने बताया कि कोचिंग का एक व्यापक क्षेत्र हैं और आप सभी ने इसमें अपना पहला कदम आज पूर्ण किया हैं। आप सभी को कोचिंग के सभी तरह के लिटरेचर, मेनुअल्स को निरंतर पढ़ते रहें, जिससे कि आप सदैव अपडेट रहेंगे। आयोजन सचिव प्रो. आशीष फुलकर ने कोर्स की संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि इस कोर्स में कुल 73 प्रतिभागियों ने प्रतिभागिता दर्ज कराई, जिसमें 28 प्रतिभागी संस्थान के बाहर से देश के भिन्न क्षेत्रों से रहें हैं। इस कोर्स के दौरान प्रतिभागियों को हैंडबॉल के इतिहास, खेल के नए नियम व सिद्धान्तों, एथिक्स, हैंडबॉल के सिंग्नलस तथा प्रायोगिक सत्र में फ्रंट, बैकवर्ड व साइड र्डिलस भिन्न दिशाओं के बारे में जानकारी दी गई।

लेवल-2 के लिए कर सकेंगे आवेदन
उल्लेखनीय हैं कि इस कोर्स को क्वालिफ ाई करने वाले पार्टिसिपेंट्स लेवल-1 क्वालिफाइड प्रशिक्षक के तौर पर राज्य स्तर पर अंडर-16 बच्चों के मध्य ग्रासरूट स्तर पर हैंडबॉल को अन्य खेलों की भांति लोकप्रिय व सरल बनाने में सहायता करेंगे। इसके बाद प्रतिभागी लेवल-2 व लेवल-3 के सर्टिफि केट की पात्रता प्राप्त कर सकते हैं। लेवल-2 के लिए कोई भी लेवल-1 प्रशिक्षक अपनी क्वालिफिकेशन के तीन साल के उपरांत आवेदन कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो