script

लंका में हनुमान ने मचाया कोहराम

locationग्वालियरPublished: Oct 19, 2019 12:49:11 am

Submitted by:

Rahul rai

मार्ग में सुरसा उन्हें खाने का प्रयास करती है तब हनुमान अपना स्वरूप छोटा करके उसके मुंह में प्रवेश कर कान के रास्ते से बाहर आ जाते हैं।

लंका में हनुमान ने मचाया कोहराम

लंका में हनुमान ने मचाया कोहराम

ग्वालियर। रामलीला मैदान मुरार में आयोजित रामलीला में शुक्रवार को लंका दहन की लीला का मंचन किया गया। सर्वप्रथम हनुमान जी सौ योजन समुद्र पार करने के लिए वायु मार्ग अपनाते हैं, तभी मार्ग में सुरसा उन्हें खाने का प्रयास करती है तब हनुमान अपना स्वरूप छोटा करके उसके मुंह में प्रवेश कर कान के रास्ते से बाहर आ जाते हैं।

उन्हें लंका द्वार पर लंकिनी मिलती है जो लंका में प्रवेश करने से रोकती है, तब हनुमान उसे एक प्रहार से गिरा देते हैं। लंका में प्रवेश के बाद वे अशोक वाटिका में सीता से मुलाकात करते हैं। उनसे मिलने के बाद हनुमान को भूख लगती है और वे वाटिका में फल खाते हैं।
रावण को हनुमान के बारे में पता लगने पर मेघनाथ को पकडऩे के लिए भेजता है और वह उन्हें पकडकऱ रावण के पास ले जाता है। यहां हनुमान की पूंछ में आग लगा दी जाती है। हनुमान अपना स्वरूप बढ़ाकर पूरी लंका में आग लगा देते हैं, जिससे पूरी लंका में हाहाकार मच जाता है। शनिवार को अंगद रावण संवाद की लीला का मंचन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो