scriptहनुमान जयंती पर राशि अनुसार लगाएं बजरंग बली को भोग,हर मनोकामना होगी पूरी | hanuman jayanti : 19 april 2019 rashifal in hindi | Patrika News

हनुमान जयंती पर राशि अनुसार लगाएं बजरंग बली को भोग,हर मनोकामना होगी पूरी

locationग्वालियरPublished: Apr 19, 2019 02:46:16 pm

Submitted by:

monu sahu

हनुमान जयंती पर राशि अनुसार लगाएं बजरंग बली को भोग,हर मनोकामना होगी पूरी

hanuman jayanti

hanuman ji

ग्वालियर। 19 अप्रैल को देशभर में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान हनुमान यानी कि बजरंग बली की पूजा-अर्चना करने से सारे संकट दूर होते हैं। ग्वालियर चंबल संभाग में हनुमान जयंती को लेकर मंदिरों में पूजा अर्चना का विशेष योग है।साथ ही हनुमान जयंती का दिन बेहद शुभ होता है,जिस दिन भगवान राम के अनन्य भक्त बजरंगबली अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। पंडित सतीश सोनी ने बताया कि हनुमान जयंती के दिन कैसे पूजा करें और राशि अनुसार कैसे बजरंग बली को भोग लगाएं। हनुमान जयंती के दिन नित्य कर्मों से निवृत होकर आपको हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए और अगर आप इस दिन व्रत रखकर बजरंगबली की पूजा करते हैं तो आपको धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
पंडित सतीश सोनी के मुताबिक इस दिन किसी सिद्ध हनुमान मंदिर में जाकर चमेली के तेल या घी का दीपक जलाने और हनुमान जी को चोला चढ़ाकर उनका श्रृंगार करने और फिर आरती कर उस दीपक में चार दाने उड़द की दाल डालने से भगवान बजरंग बली प्रसन्न होते हैं। बजरंग बली की पूजा के दौरान कुछ चीजों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। पहला ये कि ब्रह्मचर्य का खास ध्यान रखें,बजरंग बली को चंदन, केसर,सिंदूर,लाल रंग के वस्त्र और लड्डू या बूंदी का प्रसाद चढ़ता है। साथ ही इस दिन हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए जो बुरी शक्तियों का नाश करता है। भगवान बजरंग बली की पूजा से बल,बुद्धि,विद्या का आशीर्वाद मिलता है।
राशि अनुसार यह लगाए बजरंग बली को भोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो