सेहत के लिए हानिकारक तम्बाकू, बचाव जरूरी

कंज्यूमर वॉइस नई दिल्ली और नेशनल सेंटर फ ॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स एंड एन्वॉयर्नमेंट भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को एक निजी होटल में तंबाकू नियंत्रण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By: Harish kushwah

Published: 10 Apr 2019, 07:55 PM IST

ग्वालियर. कंज्यूमर वॉइस नई दिल्ली और नेशनल सेंटर फ ॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स एंड एन्वॉयर्नमेंट भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को एक निजी होटल में तंबाकू नियंत्रण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्कूल परिसर के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर किए गए अध्ययन की रिपोर्ट प्रस्तुत करना, साथ-साथ तम्बाकू के खतरे से युवा पीढ़ी की सुरक्षा के लिए तंबाकू विक्रेता लाइसेंस और प्रभावी तंबाकू नियंत्रण उपायों का समर्थन करने के लिए हितधारकों को संवेदनशील बनाने के लिए चर्चा करना भी था।

अधिनियम का कड़ाई से पालन हो

कार्यक्रम की शुरुआत में अविनाश श्रीवास्तव, डिप्टी डायरेक्टर एनसीएचएसई ने देश और प्रदेश में तम्बाकू के सेवन की मात्रा और उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों पर जो अधिनियम लागू किया है। उसका कड़ाई से पालन होना चाहिए। इस पैनल में डॉ. आलोक पुरोहित जिला नोडल अधिकारी, शिक्षा विभाग से आईए जैदी, संगीता राजोरिया आदि उपस्थित रहे।

बच्चों के साथ किया मैदान साफ, फिर खेले गेम्स

ग्वालियर. लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान की एनएसएस शाखा ने रमउआ गांव में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर लगाया। शिविर का नेतृत्व डॉ गौरव सनौत्रा ने किया। उनके साथ कुल 30 छात्र-छात्राओं की टीम ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। शासकीय प्राथमिक विद्यालय में शिविर लगाया गया तथा विद्यालय व उसके आसपास के क्षेत्र में साफ -सफ ाई के साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं पौधरोपण किया। छात्र-छात्राओं ने श्रमदान कर एक खेल मैदान भी तैयार किया और बच्चों को खेलों व खेल प्रांगण को साफ रखने के बारे बताया। एनएसएस टीम ने विद्यालय के बच्चो को मनोरंजक खेलों के माध्यम से नेतृत्व, सहयोग व अनुशासन का पाठ भी पढ़ाया। शिविर में प्रो. एस मुखर्जी (डीन एकेडमिक) व प्रो. घई (विभागाध्यक्ष, पीईपी) उपस्थित रहे।

Harish kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned