scriptह्रदय रेखा व्यक्ति को जीवन को करती है बयां | Heart line makes a person live | Patrika News

ह्रदय रेखा व्यक्ति को जीवन को करती है बयां

locationग्वालियरPublished: Oct 13, 2019 05:58:08 pm

सपनों की दुनिया से दूर रहते हैं इस तरह के लोग

ह्रदय रेखा व्यक्ति को जीवन को करती है बयां

ह्रदय रेखा व्यक्ति को जीवन को करती है बयां

ग्वालियर। हृदय रेखा व्‍यक्‍ति के जीवन में बहुत कुछ बयां करती है। व्‍यक्‍ति का स्‍वभाव कैसा है, प्रेम में उसका नजरिया कैसा है, यह हृदय रेखा से तय होता है। हस्‍तरेखा विज्ञान में हृदय रेखा को लेकर बहुत से बातें कही गई हैं। यदि हथेली में हृदय रेखा एक छोर से शुरु होकर दूसरे छोर तक जाए तो वह व्‍यक्‍ति वर्तमान में जीने वाले स्वभाव का होता है। ऐसे लोग सपनों की दुनिया से दूर रहते हैं और वास्‍तविक स्‍थितियों में अपना जीवन यापन करते हैं। हालांकि स्वभाव से ऐसे व्‍यक्‍ति भावुक एवं ईर्ष्‍यालु हो सकते हैं।
हाथ में दो हृदय रेखा हों, लेकिन उनमें किसी भी प्रकार का दोष न हो तो ऐसा व्‍यक्‍ति सात्विक बुद्धि वाला होता है। हृदय रेखा का मध्य में टूटना प्रेम संबंधो में बिखराव का प्रतीक है। हृदय रेखा और मस्तिष्क रेखा दोनों एक छोर से शुरु होकर हथेली के दूसरे छोर पर तक जाए तो किसी की परवाह नहीं करने वाला स्वभाव हो सकता है। हृदय रेखा पतली हो। गहरी न होकर हल्की होने से स्वभाव रुखा हो सकता है। यदि हृदय रेखा गुरु पर्वत से शुरू होती है। तो यह दृढ़ निश्चयी और आदर्शवादी होने का संकेत है। हृदय रेखा तर्जनी उंगली के मूल से शुरू हो तो मानसिक रुप से परेशान रह सकते हैं। हथेली में हृदय रेखा न हो या बहुत छोटी हो तो यह प्रेम संबंधों में असफलता मिल सकती है।
यदि किसी व्‍यक्‍ति के हाथ में हृदय रेखा शनि क्षेत्र से शुरू हुई हो और सूर्य पर्वत तक पंहुच रही हो तो प्रेम में वासना होती है। ऐसा योग होने पर यह व्‍यक्‍ति पूरी तरह से स्वार्थी व्यवहार का हो जाता है। हृदय रेखा का लाल होना और अधिक गहरा होने से तेज स्वभाव को इंगित करता है। यह किसी बुरी आदत का शिकार भी बन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो