scriptसूरज की तपन से जल रहा ग्वालियर-चंबव संभाग, पारा पहुंचा 44 के पास | heat burn in summer | Patrika News

सूरज की तपन से जल रहा ग्वालियर-चंबव संभाग, पारा पहुंचा 44 के पास

locationग्वालियरPublished: May 12, 2018 03:38:16 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

आग उगल रहे सूर्यदेव, पारा 44 पर, तेज हवाएं और लू के थपेड़ों ने किया परेशान

summer season

ग्वालियर/चंबल। पिछले दिनों बिगड़े मौसम के बाद अब फिर से गर्मी ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। यही वजह है कि शुक्रवार को एक बार फिर शहर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया। तापमान 44 डिग्री पर पहुंचने के साथ ही दिन भर गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने भी परेशान किया। जिसके चलते तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते घरों से निकलना भी मुश्किल हो रहा है।

पिछले दिनों उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ से आए मौसम में बदलाव के चलते अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक गिर गया था, लेकिन अब फिर से पारा चढ़ाई की ओर है। जिसके चलते बीत चार दिनों में पांच डिग्री तक पारा चढ़ा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक स्ट्रांग विंड्स चल रही है, जिसके चलते लोगों को इतनी तपिश महसूस हो रही है। यही वजह है कि आगामी दिनों में अब गर्मी से फिलहाल कोई राहत की उम्मीद नहीं है, वहीं 25 मई से चालू होने वाले नौतपा भी इस बार अच्छे तपने की उम्मीद हैं।

यह भी पढ़ें

GF की शादी रूकवाने के लिए BF ने किया ऐसा घिनौना काम की लड़की जिंदगी में नहीं भूल पाऐगी

 

इन बातों का रखें ध्यान
तेज धूप और तपा देने वाली गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है, ऐसे में कई बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं। सीएमएचओ डॉ.एनसी गुप्ता का कहना है कि बीमारियों से बचने के लिए सही खान-पान सबसे ज्यादा जरूरी है, ज्यादा पानी पीना, मौसमी फल और सब्जियों का सेवन ही इस मौसम में सेहतमंद रहने में मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें

इस परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, बेटी की शादी के पहले लगी घर में आग, फिर हुआ चमत्कार



घर से निकलते वक्त इन बातों का रखें ख्याल
1. जब से घर निकले तो चेबरे पर सन बर्न क्रीम जरूर लगाऐं
2. कोशिश करें की धूप के संपर्क में आएं तो चेहरा ढंका हुआ हो
3. बच्चे और बूढ़ों को दोपहर के वक्त घर से बाहर न जाने दें
4. लगातार पानी पीते रहें साथ ही ध्यान रखें की ठंडा पानी न तो धूप से आकर पीएं और न ही तुरंत बाहर निकलें, नहीं तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो