scriptHeat will increase due to hot winds coming from Rajasthan | 'ला नीना' का असर, अब भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार | Patrika News

'ला नीना' का असर, अब भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार

पारा 42 के पास, राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से शहर में तीव्र लू का असर

ग्वालियर

Published: April 01, 2022 03:05:44 pm

ग्वालियर। मार्च का महीना इस बार खूब तपा है। इसके चलते पिछले दो दिनों से लगातार तीव्र लू का असर देखने को मिल रहा है। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के चलते दिन और रात को गर्मी सता रही है। हालात यह हो गए हैं कि घरों के अंदर भी जरा सी भी राहत नहीं मिल पा रही है।

weather.jpg
weather update

बीते दिन सुबह से ही तेज धूप के चलते दिन भर तपन रही। इसके साथ ही रातें भी अब गर्म होने लगी हैं। इसके चलते दिनका तापमान 1 डिग्री अधिक तो रात का .4 डिग्री कम हो गया । वहीं दिन का तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री तक अधिक रहा। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से अब तीव्र लू का आ असर देखने को मिल रहा है। आज भी तापमान लगभग ऐसा ही बना रहेगा। गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.8 और न्यूनतम 19.1 डिग्री दर्ज किया गया।

सुबह से ही सता रही गर्मी

गर्मी का असर इन दिनों सुबह से ही देखने को मिलने लगा है। इसके चलते सुबह से ही तपन शुरू हो रही है। हालात यह हो रही है कि सुबह 11.30 बजे तक दिन का तापमान 39 डिग्री पर पहुंच रहा है। इसके चलते दिन में दो से तीन डिग्री तक से ही तापमान पहुंच पा रहा है, लेकिन दिन में तपन ज्यादा होने से अब परेशानी दिन में ही हो रही है ।

लू से होगा समाना

इस बार ला नीना प्रभाव सक्रिय रहने से वातावरण में नमी कम रहेगी और शुष्कता बढ़ेगी। शहर को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, इस साथ परिस्थितियां सामान्य से बदली हुई हैं। हिंद महासागर में बारिश का कारण आइओडी तटस्थ स्थिति में हैं, इससे अप्रैल में बारिश कम होगी। वातावरण में नमी नहीं रहेगी। इससे तापमान तेजी से बढ़ेगा। अप्रेल आखिरी सप्ताह में तापमान 45 डिग्री के आसपास जा सकता है।

पूरे महीने की स्थिति देखें तो रेड और ऑरेंज जोन यानी तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की उम्मीद है। हिंद महासागर में भी ऐसी स्थितियां नजर नहीं आ रही है, जिससे प्री मानसून एक्टिविटी हो और बारिश से तापमान में गिरावट आए। बता दें बीते 10 साल में अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री रहा। सिर्फ 2019 में ही यह 43.5 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं इस बार मानसून के भी देरी से आने के आसार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्मानाMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट36000 मंदिरों को तोड़कर उनपर बनाई गईं मस्जिदें, हम उन सभी मस्जिदों पर करेंगे क्लेम, कर्नाटक के BJP विधायक का बयानमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछUP Vidhansabha: मुख्यमंत्री Yogi बोले- ... 'हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, सभा में सुधारों की बात करते हैं'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चKuldeep Ranka : कौन हैं ये IAS, जिनसे 'ज़लालत' महसूस कर Gehlot के मंत्री ने कर डाली इस्तीफे की पेशकश!Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.