scriptमौसम में आई ठंडक से गुलाबी सर्दी का अहसास, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात | heavy cold October Month in mp | Patrika News

मौसम में आई ठंडक से गुलाबी सर्दी का अहसास, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात

locationग्वालियरPublished: Oct 13, 2019 07:47:39 pm

Submitted by:

monu sahu

Severe Cold In MP Season Coldest : सितंबर माह व अक्टूबर माह के पहले दिन भी तेज बारिश पूरे जिले में हुई थी

heavy cold October Month in mpheavy cold,heavy cold October,heavy cold October Month,heavy cold October Month in mp,today heavy cold October Month,gwalior news in hindi,mp news

मौसम में आई ठंडक से गुलाबी सर्दी का अहसास, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात

ग्वालियर। गुलाबी सर्दी की शुरुआत हो गई और सुबह-शाम ठंडक का अहसास होने लगा है। घरों में कूलर बंद हो गए तथा पंखे चलाने के बाद भी रात में चादर ओढकऱ सोना पड़ रहा है। न्यूनतम तापमान भी घटकर 19 डिग्री तक आ पहुंचा है। मौसम में ठंडक आ जाने से इस बार ऐसा लग रहा है कि दीपावली तक गर्म कपड़े निकल आएंगे।
गौरतलब है कि इस वर्ष पूरे सितंबर माह व अक्टूबर माह के पहले दिन भी तेज बारिश पूरे जिले में हुई थी। बारिश लंबी खिंच जाने से उमस भरी गर्मी के दिन इस बार कम रहे तथा सर्दी का आगमन समय पर हो गया। अक्टूबर दूसरे सप्ताह में ही सुबह-शाम हो रही ठंडक से गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है। शनिवार की सुबह मॉर्निंग वॉक पर आईं कुछ महिलाएं तो शॉल ओढकऱ घर से निकलीं। घरों में चलने वाले कूलर अब पूरी तरह से बंद हो गए हैं और महज पंखों की हवा ही दिन में होने वाली हल्की गर्मी से राहत दे रही है।
रजाई-गद्दे वालों ने भी की तैयारी शुरू
गुलाबी सर्दी शुरू होते ही रजाई गद्दे भरने वालों ने अपने एक साल से बंद रखे औजार निकालकर उनकी साफ-सफाई शुरू कर दी है। क्योंकि अभी भी अधिकांश लोग रेडीमेड रजाई की जगह रुई की भरवाई हुई रजाई ही पसंद करते हैं। रजाई भरने वाले मुकेश कुमार का कहना है कि इस बार सर्दी जल्दी शुरू होने से सीजन अच्छा निकलने की उम्मीद है।
गर्म कपड़ों के भी कर दिए ऑर्डर
सर्दी इस बार यदि अक्टूबर से शुरू हो रही है तो फिर जनवरी-फरवरी तक उसके खिंचने से गर्म कपड़ों की बिक्री भी अच्छी होने की उम्मीद है। यही वजह है कि गर्म कपड़ों के विक्रेताओं ने अभी से ऑर्डर कर दिए हैं और उन्हें यह लग रहा है कि इस बार दीपावली के दौरान ही गर्म कपड़ों की बिक्री भी शुरू हो जाएगी। गर्म कपड़ों के विक्रेताओं को भी यह लग रहा हैकि इस बार सर्दियां उनका भी कारोबार कुछ अच्छा चलवाएंगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो