देश में सबसे ठंडा रहा यह शहर, अब बर्फीली हवा को लेकर यह बोले मौसम वैज्ञानिक

पश्चिमी विक्षोभ और सर्द हवाओं का ग्वालियर चंबल अंचल पर असर

ग्वालियर। पश्चिमी विक्षोभ और जम्मू कश्मीर में लगातार बर्फबारी के चलते मौसम में बदलाव आया है। इस कारण प्रदेश के ग्वालियर में 3 दिसंबर की रात तीन साल बाद सबसे सर्द रही। बदले मौसम के कारण एक ही दिन में से पारा 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिसंबर शुरू होते ही सर्दी ने भी अपना जोर पकड़ लिया है। तापमान गिरने के कारण रात में गर्म कपड़े पहनने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। इस सीजन का 3 दिसंबर को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। इसी के चलते मंगलवार को दिन में भी ठंडक बनी रही।

प्रदेश के इस जिले में 100 रुपए किलो हुए प्याज के दाम, यहां देखें रेट की पूरी लिस्ट


एक से डेढ़ डिग्री और गिरेगा तापमान
सुबह से ही धूप तो कड़क रही, लेकिन हवाएं ठंडी चलती रहीं। मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय का कहना है कि आने वाले दिनों में रात का तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। रात का तापमान एक से डेढ़ और कम होने की संभावना बनी है।

अलाव में अचानक विस्फोट, तीन बच्चों सहित पांच घायल


कश्मीर में बर्फबारी का असर
मौसम में आए बदलाव के चलते इसका असर मंगलवार को देखने को मिला। सोमवार की रात के जहां तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं मंगलवार को यह 6.8 डिग्री पर आ गया। इससे एक ही दिन में यह 5.4 डिग्री कम हो गया।

VIDEO : डीआरएम ने किया निरीक्षण, लगाई फटकार

heavy coldest city gwalior in india

पारे में अभी और आएगी गिरावट
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जम्मू-कश्मीर के ऊपर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आगे निकल चुका है। इसके साथ ही पहाड़ों में भी हुई बर्फबारी का असर से यहां और अधिक ठंड बढ़ सकती है। इतना ही नहीं यहां से टकराकर उत्तरी हवा मैदानी इलाकों में सीधे आ रही हैं। नमी भी कम हुई है। अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी।

बड़ी खबर : 8 दिन बाद होनी थी बेटे की शादी, चोर ले गए 20 लाख

सर्दी बढऩे का कारण यह
इस समय मौसम पूरी तरह से साफ है। बादल भी नहीं हैं। नमी कम होने के कारण धुंध का असर भी कम हो गया है। इस कारण पहाड़ों में हुई बर्फबारी के कारण वहां से सीधे हवा मैदानी इलाकों की तरफ आ रही है। इस कारण न्यूनतम तापमान में एक साथ बड़ी गिरावट आई है और आगे ठंड भी अधिक पड़ेगी।

VIDEO : कमलनाथ की मंत्री का डांस, लोगों ने जमकर उड़ाए पैसे

Show More
monu sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned