बड़ी खबर : बारिश ने ग्वालियर चंबल संभाग में मचाई तबाई,कईं मकान गिरे,जिले में अलर्ट,देखें वीडियो

बड़ी खबर : बारिश ने ग्वालियर चंबल संभाग में मचाई तबाई,कईं मकान गिरे,जिले में अलर्ट,देखें वीडियो

monu sahu | Publish: Sep, 02 2018 04:02:49 PM (IST) | Updated: Sep, 02 2018 04:06:44 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

बड़ी खबर : बारिश ने ग्वालियर चंबल संभाग में मचाई तबाई,कईं मकान गिरे,जिले में अलर्ट,देखें वीडियो

ग्वालियर। प्रदेश में बीते एक सप्ताह से रुक-रुककर हो रही बारिश अब भी थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसके चलते ग्वालियर चंबल संभाग में भारी बारिश से लोगों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ग्वालियर संभाग के दतिया जिले में गुरुवार की शाम से हो रही लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। कई गांवों के रास्ते बंद हो गए हैं तो जिले में करीब आधा सैकड़ा मकान धराशायी हो गए हैं। वहीं मूसलाधार बारिश में एक मकान रविवार की सुबह गिर गया। जिसमें एक महिला की मौत हो गई। घटना उनाव थाना क्षेत्र के ग्राम कुमरिया की है और मृतक का नाम 50 वर्ष गिरजा निरंजन बताया गया है। मौके पर पहुंची उनाव पुलिस ने शव को मलबे से निकालकर पोस्टमार्टव के लिए भेज दिया है।

यह भी पढ़ें : BREAKING : ST/SC संशोधन बिल के विरोध में अर्धनग्न होकर सड़कों पर उतरे लोग,मंत्री के बंगले का घेराव,जिले में हाईअलर्ट,See video

आपको बता दें कि शुक्रवार की दोपहर बारिश थमने के बाद दरम्यानी रात से बारिश का दौर फिर शुरू हुआ जो सुबह 11बजे तक चला। इसके बाद फिर दोपहर में बारिश हुई। हालांकि दोपहर में बारिश रुक-रुक और धीमी रफ्तार से हुई। बारिश से दतिया सहित कस्बा इंदरगढ़,ग्राम भिटी,नंदपुर और बसई अंचल में मकान धराशायी हुए हैं। मकान धराशायी होने से गृहस्थी के सामान सहित लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जैतपुर में लगा नीम का पेड़ गिर गया है।

यह भी पढ़ें : 6 सितंबर को भारत बंद को लेकर प्रदेश में भारी अलर्ट,ये निर्देश किए जारी

लक्ष्मणताल ओवरफ्लो
लगातार बारिश से चूनगर फाटक के पास स्थित लक्ष्मण तालाब शनिवार को ओवरफ्लो हो गया। तालाब ओवरफ्लो होने से लोगों के घरों में पानी भरने के साथ सडक़ों पर आ गया। इस दौरान तालाब का पानी निकालने के लिए चूनगर फाटक निवासी ललित शर्मा ने अपने घर की घर में छेद किया ताकि पानी उनके बाड़े में से निकल जाए। उल्लेखनीय है कि लक्ष्मण तालाब पूरी तरह से अतिक्रमण से घिरा हुआ है।

यह भी पढ़ें : Breaking: कांग्रेस के दिग्गज नेता का निधन, कांग्रेस में शोक की लहर, चुनाव में होगी मुश्किल

पिछले साल से अधिक बारिश
एक जून 2018 से एक सिंतबर 2018 तक जिले में कुल 788 .7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है, जिसमें दतिया में 882 मिलीमीटर, सेवढ़ा में 729 मिलीमीटर और भांडेर में 755 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में जिले में कुल 423 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी, जिसमें दतिया में 298 मिलीमीटर, सेवढ़ा में 567 मिलीमीटर और भांडेर में 404 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

 

84एमएम बारिश हुई जिले में
भू-अभिलेख कार्यालय के एक सितंबर 2018 को जिले में कुल 84 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिसमें दतिया में 81 मिलीमीटार, सेवढ़ा में 70 मिलीमीटर और भांडेर में 101 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस तारीख को जिले में वर्षा की स्थिति निल रही थी। उल्लेखनीय है कि जिले की औसत सामान्य वर्षा 870.8 मिलीमीटर है।

Heavy rain

यहां गिरे मकान
शनिवार को पटवा की गली में एक व्यक्ति का मकान गिर गया। इसके अलावा ग्राम नंदपुर में रामकुमार दुबे, नवल दीक्षित, मंशाराम कुशवाहा, बैजनाथ पाल, मेहरबान कुशवाहा, नरेश पटेल, विजय पाठक व ग्राम उपरांय में अभिषेक शर्मा, महेश पांडे, महेश कुशवाहा, सतीश बबेले, बसई अंचल के ग्राम जैतपुर में देवीलाल पुत्र छोटेलाल कुशवाहा, ग्राम भिटी में राजेन्द्र सिंह पटेल, वलराम पटेल, सुघर सिंह पटेल, ठाकुर दास पटेल, शिवराम शर्मा, लक्ष्मी नारायाण, बाबू शर्मा, रघुनंदन पटेल, सियाशरण पटेल, गोपाल पटेल, लखन पटेल, अशोक पटेल, चंदन अहिरवार, अतर सिंह बरार, भागीरथ बरार के मकान धराशायी हुए हैं। वहीं इंदरगढ़ के वार्ड एक में सुरेश विश्वकर्मा पुत्र भगवानदास विश्वकर्मा का कच्चा मकान गिर गया। मकान में चार कमरे बने हुए थे। इसी बार्ड में अशोक नामदेव का मकान भी गिरा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned