scriptबर्फबारी के चलते यहां 5 डिग्री पर आया पारा, अब और बढ़ेगी शीतलहर व कोहरा | Heavy Rain Alert : heavy cold in shivpuri | Patrika News

बर्फबारी के चलते यहां 5 डिग्री पर आया पारा, अब और बढ़ेगी शीतलहर व कोहरा

locationग्वालियरPublished: Jan 24, 2020 03:39:25 pm

Submitted by:

monu sahu

उत्तर दिशा की इन हवाओं में अभी सर्दी का अहसास कुछ दिन और रहेगा

Heavy Rain Alert : heavy cold in shivpuri

बर्फबारी के चलते यहां 50 पर आया पारा, अब और बढ़ेगी शीतलहर व कोहरा

ग्वालियर। मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और गुरुवार को दिन भर चली शीतलहर के बीच पारा 5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। हालांकि दोपहर में निकली धूप ने कुछ राहत तो जरूर दी, लेकिन चलने वाली सर्द हवाओं ने हालात ऐसे कर दिए कि शाम होते ही लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा। गुरुवार की सुबह से चल रहीं सर्द हवाओं के बीच सुबह 8बजे धूप निकलना शुरू हुई और 10 बजे तक धूप तो तेज निकली, लेकिन चलने वाली शीतलहर ने गर्माहट के एहसास को कम कर दिया। दिन भर चलीं सर्द हवाओं के चलते पारा भी तीन डिग्री नीचे सरक गया। एक दिन पूर्व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
बीच सड़क पर मची चीख पुकार और चंद मिनट में चली गई एक ही परिवार के छह लोगों की जान

शाम होते ही शीतलहर ने शहर को अपनी चपेट में ले लिया और स्थिति यह बनी कि दुकानदारों से लेकर आमजन को शाम को ही आग का सहारा लेना पड़ा। मौसम वैज्ञानिक भी बता रहे हैं कि बर्फबारी के चलते उत्तर दिशा की इन हवाओं में अभी सर्दी का अहसास कुछ दिन और रहेगा। पल-पल बदल रहे मौसम के चलते लोग यह भी तय नहीं कर पा रहे कि शाम को सर्दी कैसी रहेगी। यही वजह है कि कामकाजी लोग सुबह धूप निकलने के बाद भी गर्म कपड़े पहनकर ही निकल रहे हैं। सर्दी के चलते गर्म कपड़ों के बाजार में भी चहल-पहल बनी हुई है।
भाजपा में जाने पर दिग्गज विधायक बोले, मैं कांग्रेस पार्टी का ऋणी हूं और अंतिम सांस तक रहूंगा

heavy alert
शिवपुरी का थर्मामीटर टूटा
शिवपुरी का तापमान मौसम विभाग भोपाल में दर्ज कराने के लिए तापमापी (थर्मामीटर) जिला अस्पताल के ऊपर लगा था। लेकिन बीते कुछदिन पूर्व यह थर्मामीटर टूट गया, जिसके चलते अभी मौसम विभाग के पास शिवपुरी से तापमान की जानकारी नहीं दी जा रही, जिसके चलते गूगल सेटेलाइट पर जारी किए जा रहे तापमान के आंकड़ों को काउंट किया जा रहा है। आगामी छह दिन बाद मौसम विभाग भोपाल द्वारा शिवपुरी का थर्मामीटर बदला जाएगा। मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि शिवपुरी का तापमान गुरुवार को 5 डिग्री सेल्सियस रहा है तथा अभी कुछ दिन और तापमान इसके आसपास ही रहने वाला है। शिवपुरी में लगा हमारा थर्मामीटर टूट गया है, इसलिए वहां से तापमान की जानकारी नहीं आ पा रही, हम 28 जनवरी को उसे बदलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो