scriptअश्विन में लगी सावन की झड़ी, चंबल के इस जिले में भारी अलर्ट | heavy rain alert in sheopur at madhya pradesh | Patrika News
ग्वालियर

अश्विन में लगी सावन की झड़ी, चंबल के इस जिले में भारी अलर्ट

जिले में झमाझम बारिश से अक्टूबर का पहला दिन तरबतर,चंबल में पौने तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा

ग्वालियरOct 02, 2019 / 06:48 pm

monu sahu

heavy rain alert in sheopur at madhya pradesh

अश्विन में लगी सावन की झड़ी, चंबल के इस जिले में भारी अलर्ट

ग्वालियर। 15 सितंबर से पहले ही विदा होने वाला मानसून इस बार अक्टूबर में भी शबाब पर है, जबकि सितंबर ही विदा हो गया। यही वजह है कि अश्विन माह में भी अक्टूबर के पहले दिन सावन की झड़ी लगी नजर आई। श्योपुर शहर में ही चार घंटे में 20 मिमी बारिश हो गई। जिससे जनजीवन तरबतर हो गया। विशेष बात यह है कि श्योपुर में मौसम विभाग का आज 2 अक्टूबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है।
यह भी पढ़ें

इस पिस्टल से चलाई थी नाथूराम गौड़से ने गोली, मध्यप्रदेश से है गांधी की हत्या का कनेक्शन



वहीं दूसरी ओर मालवा और हाड़ौती की बारिश से एक बार फिर चंबल के बाद उफन गए। जिसके चलते कोटा बैराज से चंबल में पौने तीन लाख क्यूसेक पानी छौड़ा गया, जिसके चलते श्योपुर की सीमा में नदी किनारे के गांवों में अलर्ट कर दिया गया। यूं तो सुबह से ही आसमान पर काले घने बादल छाए हुए थे, लेकिन बीच में धूप भी निकली। इसी बीच दोपहर 3 बजे से फिर आसमान काले घने बादलों से ढंक गया, और दोपहर साढ़े तीन बजे से ही बारिश की ऐसी झड़ी लगी कि रात तक कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश होती रही।
यह भी पढ़ें

तेजी से दौड़ रही थी ट्रेन तभी बीच में आ गया ट्रॉला और जोर से हुआ धमका, लोगों में मची चीखपुकार

स्थिति यह रही कि शहर में चार घंटे की अवधि में ही 20 मिमी बारिश हो गई। जबकि कराहल, बड़ौदा, प्रेमसर, मानपुर आदि क्षेत्रों में भी कई घंंटे झमाझम बारिश हुई। बीते दो दशक में श्योपुर में सितंबर माह में 210 मिमी बारिश हुई है। भू अभिलेख विभाग के मुताबिक 1 अक्टूबर की सुबह 8 बजे तक जिले में 943 मिमी बारिश हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

पहाडगढ़़ के जंगल में डकैत गिरोह की दस्तक, हाथियार लेकर जंगल में पहुंचे सैकड़ों लोग



कोटा से छोड़ा पौने तीन लाख क्यूसेक पानी
मालवा में हो रही बारिश के चलते गांधीसागर बांध के गेट फिर से खुले हुए हैं। जिसके चलते राणाप्रताप सागर और जवाहर सागर के बाद कोटा बैराज से भी पानी डिस्चार्ज हो रहा है। शाम 6 बजे कोटा बैराज के 9 गेट खोलकर 2 लाख 78 हजार क्यूसेक पानी चंबल में छोड़ा गया। जिसका असर श्योपुर जिले की सीमा में बुधवार को दिख सकता है। वहीं दूसरी ओर मंगलवार को पार्वती नदी सामान्य रहने से श्योपुर-कोटा मार्ग खुल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो