script

तेज बारिश के साथ गिरे ओले जमीन हो गई सफेद, मौसम विभाग ने क​हा आज भी गिरने की संभावना

locationग्वालियरPublished: Feb 25, 2020 09:43:38 am

Submitted by:

Amit Mishra

चक्रवाती सिस्टम से बदला मौसम

तेज बारिश के साथ गिरे ओले जमीन हो गई सफेद, मौसम विभाग ने क​हा आज भी गिरने की संभावना

तेज बारिश के साथ गिरे ओले जमीन हो गई सफेद, मौसम विभाग ने क​हा आज भी गिरने की संभावना

ग्वालियर। दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में बने चक्रवात के असर से सोमवार को लगातार तीसरे दिन मौसम में बदलाव देखने मिला। ग्वालियर अंचल के शिवपुरी व श्योपुर जिले में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। वहीं, पूर्वी मध्यप्रदेश में बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कुछ हिस्सों में ओले गिरने की संभावना व्यक्त की है।

फसलों को नुकसान
शिवपुरी जिले के रन्नौद में आधा दर्जन गांवों में एक घंटे बारिश के साथ 20 मिनट तक चने के आकार ओले गिरे। श्योपुर व कराहल में भी बारिश के साथ ओले गिरे।


मौसम में घुली ठंड
शिवपुरी में मौसम ने एक बार फिर करवट ली। सोमवार शाम एकाएक आसमान पर छाए बादल बरसने लगे, जिससे ठंड भी बढ़ गई। जिले के कोलारस विधानसभा क्षेत्र के बदरवास, रन्नौद सहित आसपास के गांव में तेज बारिश के साथ जहां चने के आकार के ओले गिरे, वहीं देर शाम शिवपुरी शहर में भी बारिश शुरू हो गई। खेतों में पक कर तैयार खड़ी फसलों के लिए मौसम का यह बदलाव नुकसान की आशंका को बढ़ा रहा है।

फिर से कोहरे की तैयारी हो रही
सोमवार सुबह से मौसम खुला हुआ था तथा धूप भी तेज निकली थी। दिन में मौसम खुला होने के बाद शाम होते-होते एकाएक आसमान पर बादल छा गए। चूंकि पिछले दो दिन से सुबह कोहरा छा रहा था, इसलिए लोगों को यही लगा कि शायद फिर से कोहरे की तैयारी हो रही है।

शाम 6 बजे कोलारस विधानसभा क्षेत्र की उपतहसील रन्नौद और उसके आसपास गांव अकाझिरी, भिलारी, मौहम्मदपुर, इचोनिया, मथना, माढ़ा, रन्नौद, नेगमा, धंधेरा, गिल्टोरा, ढेंकुआ में तेज बारिश के साथ चने के आकार ओले इतने तेज रफ्तार में गिरे कि कुछ ही देर आसपास की जमीन सफेद नजर आने लगी। मौसम में आए इस बदलाव ने किसानों की चिंता बढ़ा दी, क्योंकि खेत में उनकी फसल तैयार हो चुकी है।

rain

मौसम एकाएक बदल गया
शुरुआती दौर में तो कोलारस विधानसभा क्षेत्र में बारिश व ओले गिरे, लेकिन देर शाम 7.30 बजे शिवपुरी में भी मौसम एकाएक बदल गया और बिजली चमकने लगी। कुछ ही देर में बारिश शुरू हो गई तथा मौसम में ठंडक घुल गई। शिवपुरी के बाद पोहरी में भी बारिश व ओले गिरे हैं, जिसमें मुढ़ेरी, गूगरीपुरा, चक सहित आसपास के गांव में तेज बारिश के साथ ओले गिरे हैं।


किसान की बढ़ी चिंता
इस बार खेतों में खड़ी फसल को देखकर किसान खुश था, क्योंकि पिछले दिनों में जब भी फसल को जरूरत महसूस हुई। प्रकृति ने बारिश की या मौसम में नमी दी, जिसके चलते यह उम्मीद की जा रही थी कि इस बार रबी फसल की बंपर पैदावार होगी। खेतों में गेहूं, सरसों व चना आदि भी लगभग तैयार हो चुकी है या फिर पकने पर है।

चिंता की लकीरें खिंच गईं
ऐसे में एकाएक मौसम में आए बदलाव के अलावा हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान होने की आशंका है। यही वजह है कि सेामवार शाम के बाद से किसान के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गईं।

यह बोले किसान
इस बार लग रहा था कि फसल बंपर होगी और पिछले कुछ कर्जे इस बार की फसल से निपट जाएंगे। लेकिन ऊपर वाले ने अन्नदाता को फिर से रुलाने की तैयारी शुरू कर दी। बारिश व ओले गिरने से हमारी खेत में तैयार हो चुकी सरसों व दूसरी फसलों को नुकसान होगा।
अंबरीश शर्मा, कृषक ग्राम मुढ़ेरी

ट्रेंडिंग वीडियो