scriptदो डिग्री गिरा पारा, उत्तरी हवाओं ने कंपकंपाया, अब बनी यह स्थिति | Heavy rain flooded several places in gwalior | Patrika News
ग्वालियर

दो डिग्री गिरा पारा, उत्तरी हवाओं ने कंपकंपाया, अब बनी यह स्थिति

दिन भर चलीं सर्द हवाएं, धूप का असर भी रहा कम

ग्वालियरDec 09, 2019 / 08:22 pm

monu sahu

 Heavy rain flooded several places in gwalior

दो डिग्री गिरा पारा, उत्तरी हवाओं ने कंपकंपाया, अब बनी यह स्थिति

ग्वालियर। ग्वालियर चंबल में लगातार उत्तरी हवाओं के कारण तेज सर्दी पड़ रही है। सोमवार को सुबह से हल्के बादल छाए रहे, जिससे धूप में तेजी नहीं थी। वहीं बीती रात को अधिक ठंड होने से रात का पारा दो डिग्री गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जबकि शनिवार को यह 12 डिग्री था। अधिकतम तापमान में भी मामूली गिरावट हुई है। रविवार को अधिकतम तापमान 24.3 सेल्सियस रहा, जबकि शनिवार को 25 डिग्री था। इसके चलते सुबह अच्छी सर्दी रही। दिन में भी सर्द हवाएं लोगों को परेशान करती रहीं।
रंजिश में बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या, भारी संख्या में पहुंची पुलिस

लोगों को ठंड से राहत मिली
सोमवार को सुबह से चलने वाली सर्द हवाओं में ठंडक घुली होने से मॉर्निंग वॉक पर भी जहां लोग देर से निकले, वहीं जवान से लेकर बुजुर्ग तक गर्म कपड़ों से ढंककर ही निकले। सुबह पौने आठ बजे धूप तो निकली, लेकिन चलने वाली हवाओं में ठंडक अधिक होने से सर्दी का अहसास कम नहीं हुआ। मौसम में आए इस बदलाव की वजह हिल स्टेशनों पर हो रही बर्फबारी है, जिसके चलते हवाओं में ठंडक घुली हुई है।
घर में सो रहे पति-पत्नी पर केरोसिन डाल लगाई आग, चिल्लाने की आवाज सुन आए पड़ोसी

दोपहर में जब धूप निकली तो लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली, लेकिन छुटपुट बादल होने से उसमें भी उतनी गर्माहट नहीं रही, जो हवाओं की ठंडक से राहत दे पाती। शाम होते ही मौसम एक बार फिर सुर्ख हो गया तथा ठंडी हवाएं चलने से सर्दी का अहसास और भी अधिक बढ़ गया। शाम गहराते ही सर्दी इतनी अधिक बढ़ गई कि लोगों ने अपने स्तर पर आग तापने के लिए अलाव की व्यवस्था कर ली।
महिला बाल विकास मंत्री बोली ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाओ तो इमरती देवी बन जाएं

नपा ने नहीं ली अभी तक सुध
एक तरफ जहां सर्दी बढ़ती जा रही है और लोग उससे बचने के लिए अपने स्तर पर अलाव की व्यवस्था कर रहे हैं। जबकि हर साल सर्दी में नगरपालिका शहर के प्रमुख चौराहों, जिला अस्पताल, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन जैसी व्यस्ततम जगह पर अलाव के लिए लकड़ी उपलब्ध कराती थी, लेकिन अभी तक नपा की ओर से अलाव के लिए लकड़ी देना शुरू नहीं किया गया। चूंकि दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में ही सर्दी बढ़ गई है, इसलिए अलाव की जरूरत अभी से महसूस होने लगी।
VIDEO : ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाओ तो बन जाएं इमरती देवी


और गिरेगा पारा
मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि दिन और रात का तापमान और कम होगा, जिससे सर्दी बढ़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो