नौतपा में नौ दिनों तक चरम पर रहेगी गर्मी, 2 जून तक करेगी परेशान

सूर्य ग्रह के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही शुरु हो जाएंगे नौतपा...

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 May 2021, 07:16 PM IST

ग्वालियर। इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप है। हालांकि बीच-बीच में आंधी और पानी की बौछार पड़ने से एक दो दिन गर्मी का प्रभाव कम हो जाता है। इस बार 25 मई से गर्मी और ज्यादा परेशान करेगी क्योंकि नौतपा (weather forecast) लग जाएंगे। इस दौरान तापमान बेहद उच्च स्तर पर रहेगा। गर्म हवाएं यानी लू चलेगी। नौतपा में नौ दिनों तक गर्मी अपने चरम पर रहेगी। सूर्य ग्रह के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाते हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित सतीश सोनी के अनुसार आठ राज्यों को काटती हुई इमैजिनरी लाइन कर्क रेखा मौसम के हिसाब से अहम होती है। नौतपा का संबंध ज्योतिष से जुड़ा है जब सूर्य चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो नौतपा प्रारंभ हो जाता है। रोहिणी नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा है जो शीतलता के कारक हैं परंतु इस समय वे सूर्य के प्रभाव में आ जाते हैं ।

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम की बदल गई चाल, दो दिन शांत रहने के बाद आंधी के साथ बरसेंगे मेघा

नौ तपा में क्यों पड़ती है ज्यादा गर्मी

ज्योतिषाचार्य के अनुसार रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चंद्रमा है उसके देवता ब्रह्मा है। सूर्य ताप तेज का प्रतीक है जब चंद्रमा शीतलता का सूर्य देव चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो वह उसे अपने प्रभाव में ले लेता है और वहीं सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में वृषभ राशि में 10 डिग्री से 20 डिग्री तक रहता है तब नौतपा लगता है।

जिसके बाद सूर्य ग्रह 15 दिनों तक इस नक्षत्र में रहते हैं इन 15 दिनों के शुरुआती नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है। नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर आती हैं। मई के इस आखिरी हफ्ते में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। जिसके चलते तापमान बढ़ता है इस अधिक तापमान के कारण मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है जो समुद्र की लहरों को आकर्षित करता है।

इस कारण कई जगह पर तूफान और बारिश जैसे आसार बनते दिखाई देते है आगामी 2 जून से 11 जून के बीच ग्वालियर संभाग में आंधी तूफान के साथ कहीं-कहीं हल्की फुल्की बारिश के असर दिखाई देते हैं।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned