scriptसमीक्षा बैठक में दिए गृहमंत्री बाला बच्चन ने निर्देश, ‘अपराधी कितना भी बड़ा हो सख्त कार्रवाई हो’ | home minister Bala bachachan took meeting in morena district | Patrika News

समीक्षा बैठक में दिए गृहमंत्री बाला बच्चन ने निर्देश, ‘अपराधी कितना भी बड़ा हो सख्त कार्रवाई हो’

locationग्वालियरPublished: Dec 13, 2019 11:36:12 am

Submitted by:

Gaurav Sen

home minister Bala bachachan took meeting in morena district : इसके लिये पुलिस फ्र ी हैंड होकर कार्य करे। कितना भी बड़ा माफिया या गुण्डा क्यों न हो किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाना चाहिये

home minister Bala bachachan took meeting in morena district

home minister Bala bachachan took meeting in morena district

मुरैना. प्रदेश के गृह, जेल, तकनीकी, शिक्षा और कौशल विकास, लोक सेवा प्रबंधन मंत्री बाला बच्चन ने चम्बल संभाग के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व की सरकार गुण्डा एवं माफिया मुक्त प्रदेश चाहती है। इसके लिये पुलिस फ्र ी हैंड होकर कार्य करे। कितना भी बड़ा माफिया या गुण्डा क्यों न हो किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाना चाहिये। किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। माफिया से लिप्त लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जाए। गृहमंत्री बाला बच्चन गुरूवार को पुलिस कॉन्फ्रेंस हॉल में चम्बल रेन्ज के पुलिस अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि जनता के प्रति पुलिस संवेदनशील बने। जनता के प्रति भय मुक्त वातावरण हो लेकिन अपराधियों के प्रति भय का वातावरण होना चाहिये। इसके लिये पुलिस को और अधिक कसावट लाने की जरूरत है।

बैठक में पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं मंत्री के ओएचडी राकेश चावला, चम्बल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीपी गुप्ता, उप पुलिस महानिरीक्षक अशोक गोयल, मुरैना पुलिस अधीक्षक डॉ. असित यादव, भिण्ड पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेस, दतिया पुलिस अधीक्षक मनोज श्रीवास्तव, श्योपुर पुलिस अधीक्षक नागेन्द्र सिंह, मुरैना एएसपी आशुतोष बागरी सहित डी.एस.पी स्तर के अधिकारी मौजूद रहे।

गृहमंत्री ने पुलिस कार्यवाही की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये कहा कि अपराधों में कमी आना चाहिये। बैठक में जितने भी संस्थानों के सुझाव दिये गये है। उन सभी का प्रस्ताव बनाकर मुझे भेजे ताकि मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री की बैठक में अन्तिम निर्णय लेकर अगले वित्तीय सत्र में सभी चाहे गये संस्थानों की पूर्ति की जा सके। जनता की समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ सहानुभूति पूर्वक सुना जाये। पुलिस के प्रति जनता में किसी भी तरह का भय नहीं रहे। आमजन पुलिस थाने पर आने में असुरक्षा मेहसूस नहीं करें, हमें ऐसा वातावरण तैयार करना है। लेकिन अपराधियों के खिलाफ ऐसा भय बनाये कि वे पुलिस के डर से कोई अपराध नहीं कर सकें।

यह दिए निर्देश
मिलावटखोरों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करें। इसी तरह अवैध उत्खनन की रोकथाम के लिये भी कड़ी कार्यवाही की जाये। अवैध उत्खनन को रोकने के लिये हमें और कितने संसाधनों की आवश्यकता है, प्रस्ताव तत्काल भेंजे।

आश्वासन
गृहमंत्री ने शहरों के अलावा बड़े कस्बों, गांवों में सी.सी.टीव्ही. कैमरा अच्छी क्वालिटी के लगाने, रिक्त पड़े पुलिस के पदों पर भर्ती करनें, पदोन्नति पर शीघ्र निर्णय लेने, 100 डायल हेतु अतिरिक्त वाहन, थाने स्तर पर फोरव्हीलर, टूव्हीलर उपलब्ध कराने कर्मचारियों के आवास गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने का आश्वासन पुलिस अधिकारियों को दिया।

यह मांग की
उत्खनन के लिये ठेके हो रहे है, इन पर निगरानी रखने के लिये प्रक्रिया भी पूरी पारदर्शी होनी चाहिये। इनके वाहनों में जीपीएस सिस्टम लागू करने एवं आवश्यक स्थानों पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाने, कन्ट्रॉल सेन्टर, चैक पोस्ट एवं नाके लगाने की मांग की। बैठक में पुलिस अधीक्षकों ने भी अपने-अपने जिलों की उपलब्धियों के साथ-साथ समस्यायें रखीं।

777 वाहनों को जब्त कर 18 करोड़ 72 लाख वसूले
बैठक में चम्बल रेन्ज के महानिरीक्षक डीपी गुप्ता ने पॉवर प्रेजेेन्टेशन के माध्यम से पुलिस द्वारा अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत आकस्मिक योजनाओं में मर्डर एवं रैप के मामले में पीडि़ता को सवा 4 लाख रूपये दिये जाते थे। हमनें अपने प्रयासों से यह राशि एक मुस्त सवा 8 लाख रूपये देना शुरू कर दिया है। अभी तक 41 मामलों में यह राशि भुगतान की जा चुकी है। उन्होंने मंत्री से डकैती अधिनियम के महत्व पर चर्चा करते हुये इसे खत्म नहीं करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि चम्बल रेंज में 1 जनवरी से लेकर अभी तक फरारी के 299, लूट के 141, डकैती के 8, चोरी के 90, वाहन संबंधी 106, आबकारी संबंधी 3917, नारकोटिक्स के 180 प्रकरण का निराकरण किया है। अवैध रेत खनन एवं परिवहन के मामले में 246 ट्रक, 237 ट्रैक्टर-ट्रॉली, 103 डंपर, 12 अन्य वाहन, 598 वाहनों को जब्त कर, 47.52 लाख रूपये वसूले संयुक्त कार्यवाही में 777 वाहनों को जप्त कर 18.72 करोड़ रुपए वसूल किए गए हैं।

विधायक कंषाना के यहां पहुंचे गृहमंत्री
मुरैना. प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन गुरुवार को मुरैना दौरे पर थे। कानून-व्यवस्था पर अधिकारियों से चर्चा व लोगों से मुलाकात के बाद विधायक रघुराज कंषाना के निवास पर पहुंचे। गृहमंत्री ने विधायक के ताऊ श्रीकृष्ण कंषाना के निधन पर शोक व्यक्त किया। इस दौरान परिजन व परिचित मौजूद रहे।

home minister Bala bachachan took meeting in morena district
home minister Bala bachachan took meeting in morena district
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो