script

WEATHER REPORT: सितंबर में मई-जून जैसी गर्मी, अब इन जिलों में बारिश की संभावना

locationग्वालियरPublished: Sep 08, 2020 05:58:50 pm

Submitted by:

Manish Gite

गर्मी से परेशान ग्वालियर-चंबल संभागों में बारिश की उम्मीद…। तिघरा डैम भी खाली…।

WEATHER UPDATE

WEATHER UPDATE

ग्वालियर। बारिश न होने से अब उमस और गर्मी से बेचौनी होने लगी है। पिछले तीन दिनों से हल्की बारिश भी नहीं हुई है। सोमवार की सुबह से ही तेज धूप के चलते लोगों का बुरा हाल हो गया है। दोपहर बाद तो मई-जून जैसी गर्मी हो गई है। उमस इस कदर थी कि लोगों को पंखे और कूलर में भी चेन नहीं मिला।

 

मौसम विभाग के मुताबिक अभी सिस्टम बना हुआ है। हल्की-सी बारिश कभी भी हो सकती है। लेकिन इस उमस और गर्मी के चलते लोग काफी परेशान हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.6 और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले तीन चार दिनों से गर्मी के बढ़ते दिन और रात का तापमान भी बढ़ गया है। जिससे गर्मी का असर ज्यादा होने लगा है।

डैम में कम होने लगा पानी

शहर की लाइफ लाइन तिघरा का जल स्तर 5 दिन से स्थिर बना हुआ है। तिघरा डैम में मिलने वाले नालों से पानी रिसकर आ रहा है, जिससे जल स्तर 737.25 फीट पर बना हुआ है, लेकिन अब अगर बारिश नहीं हुई तो स्तर में गिरावट शुरू हो जाएगी। तिघरा के कैचमेंट एरिया भितरवार, घाटीगांव क्षेत्र में इस बार बहुत अच्छी बारिश नहीं हुई, जिसके कारण तिघरा तक पानी नहीं पहुंचा। इसके साथ ही फिलहाल करीब 5 दिन से पानी नहीं बरसा। 2 सितंबर से ही तिघरा का जल स्तर 737.25 फीट पर स्थिर है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक ग्वालियर, चंबल संभाग में बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है। इनके अलावा भोपाल, होशंगाबाद, शहडोल,सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में भी ऐसी ही स्थिति बन सकती है। खासकर अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर और चंबल संभागों में बारिश की उम्मीद जताई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो