नालों पर बनाए गए मकानों पर चलेगा हथौड़ा, अस्पताल में गंदगी पर होगा लाइसेंस निरस्त

सोमवार को कलेक्ट्रेट में विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी एसडीएम और नगर निगम अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए

ग्वालियर। शहर में नालों पर अतिक्रमण कर बनाए गए मकानों को चिह्नित कर तोड़ा जाएगा। जो भी प्राइवेट अस्पताल कचरा प्रबंधन में लापरवाह मिलेंगे, उनका लाइसेंस निरस्त होगा। तलघरों में चलने वाले स्कूलों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को कलेक्ट्रेट में विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी एसडीएम और नगर निगम अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अब जो भी भवन अनुज्ञा जारी हो, उससे पहले सभी मापदंड और सुरक्षा नियमों का पालन कराया जाए। बैठक में एडीएम किशोर कान्याल, अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, टीएन सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण पर फोकस करते हुए कहा कि विधानसभा के हिसाब से निगरानी और निरीक्षण अधिकारियों की टीम बनाई गई है, सभी नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में सुबह 6 से 7 बजे के बीच वार्ड में जाएं और फील्ड विजिट कर सेल्फी भेजें। सभी बैंक और अस्पतालों में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था जरूर देखी जाए।

पैथोलॉजी के बाहर डॉक्टर का नाम हो
सभी पैथोलॉजी के बाहर बोर्ड पर डॉक्टर का नाम लिखा जाए, ताकि लोगों को पता चल सके कि पैथोलॉजी में जांच किस डॉक्टर की निगरानी में की जा रही है।

सहारा की तीन नर्सों को जिला अस्पताल में मिलेगी नौकरी
सहारा अस्पताल में कार्रवाई के दौरान जिन नर्सों को हटाया गया है उनके संबंध में कलेक्टर ने सिविल सर्जन से कहा कि हटाई गई नर्सों में तीन बेहतर काम करने वाली हैं, उन्हें जिला अस्पताल में 31 मार्च तक नियमानुसार वेतन पर रखने की कार्रवाई की जाए।

न हो प्लास्टिक का उपयोग
कलेक्टर ने सभी एसडीएम से कहा कि अपने क्षेत्रों में सब्जी, फल, चाट विक्रेता, होटल, रेस्टोरेंट व दुकानदारों की बैठक बुलाकर प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की समझाइश दें। प्लास्टिक से बने कप, गिलास, प्लेट आदि का भी उपयोग न हो। समझाइश के बाद भी दुकानदार प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं तो कार्रवाई की जाए। सफाई का निरीक्षण करने के साथ जिन क्षेत्रों में जा रहे हैं, वहां सरकारी योजनाओं का हाल भी जानें। कहीं गंदगी और कचरा इक_ा मिले तो वार्ड ऑफिसर का वेतन काटने की कार्रवाई करें।

कोई ट्रांसफार्मर खुला न हो
जिले में जहां भी बिजली ट्रांसफार्मरों के नीचे गाजरघास या अन्य कचरा है उसे साफ कराएं। कोई भी ट्रांसफार्मर खुला नहीं दिखना चाहिए।

बालश्रम की शिकायत पर नोटिस दें
जितने भी होटल, ढाबे व अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से बालश्रम की शिकायतें आती रही हैं, उन्हें डीईओ, डीपीसी और श्रम निरीक्षक नोटिस दें।

लापरवाह पर होगी कार्रवाई
जो अधिकारी-कर्मचारी काम मेंं लापरवाही बरत रहे हैं, उन पर कार्रवाई होगी और जो बेहतर काम कर रहे हैं उनका सम्मान किया जाएगा।

सडक़ पर रेत, गिट्टी मिले तो जुर्माना
-सडक़ पर रेत, गिट्टी या अन्य भवन सामग्री पड़ी मिले तो अर्थदंड वसूला जाए।

Rahul rai
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned