script31 मार्च से पहले पैन कार्ड को आधार से करा लें लिंक,जानिए क्यों जरूरी है यह काम | how to link pan card with aadhar card before 31 march 2019 in hindi | Patrika News

31 मार्च से पहले पैन कार्ड को आधार से करा लें लिंक,जानिए क्यों जरूरी है यह काम

locationग्वालियरPublished: Mar 24, 2019 09:14:41 pm

Submitted by:

monu sahu

31 मार्च से पहले पैन कार्ड को आधार से करा लें लिंक,जानिए क्यों जरूरी है यह काम

pan card with aadhar card

31 मार्च से पहले पैन कार्ड को आधार से करा लें लिंक,जानिए क्यों जरूरी है यह काम

ग्वालियर। केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। आपके पास पैन को आधार से लिंक कराने के लिए करीब आठ दिन का समय बचा है। अगर आपने इस साल 31 मार्च तक अपने पैन कार्ड से जुड़ा काम नहीं किया तो आपका कार्ड नहीं चलेगा और आप इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने किया बड़ा बदलाव,इन दिग्गज नेताओं का काटा टिकट

बता दें कि केंद्र सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) कानून के तहत बैंक अकाउंट,पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर पैन कार्ड अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। इसमें से 23 करोड़ ने अपने आधार को पैन से लिंक कर लिया है।
यह भी पढ़ें

इस बैंक में बिना कागज और गारंटी के मिलता है लोन,नहीं लगता कोई ब्याज

कैसे कराएं आधार से लिंक

यह भी पढ़ें

चुनाव में आए कोई भी दिक्कत तो यहां करें शिकायत,तुरंत होगा समाधान



SMS से भी PAN-Aadhaar करा सकते हैं लिंक
CBDT ने जून 2017 के एक नोटिफिकेशन में PAN-आधार लिंकिंग के ऑनलाइन के अलावा अन्य तरीकों को भी उपलब्ध कराया है। इसके तहत मोबाइल से भी आधार को PAN कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं। इसके लिए SMS के जरिए अपने पैन से आधार को लिंक कराना होगा। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि 567678 या 56161 पर SMS भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा,जल्द डबल हो जाएगा पैसा


इस तरह है फॉर्मेट
UIDPAN<आधार नंबर><पैन नंबर>
उदाहरण के लिए अगर किसी का आधार नंबर 123456789012 और PAN नंबर AAAPA9999Q है तो उसे UIDPAN123456789012AAAPA9999Q लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा। आपको बता दें कि यह सुविधा फ्री है।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने महिला के बैंक खाते में भेजे 3.10 लाख रुपए,बाद में खुला राज तो मचा हड़कंप

 pan card with aadhar card before 31 march
ऑफलाइन भी है सुविधा
जो लोग ऑनलाइन या SMS से आधार-PAN लिंक नहीं कराना चाहते वे इस प्रोसेस को मैनुअली भी कर सकते हैं। इसके लिए PAN होल्डर को पैन सर्विस प्रोवाइडर NSDL या UTIITSL के सर्विस सेंटर जाना होगा,वहां उन्हें एक फॉर्म भरना होगा और साथ में PAN कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी जैसे सपोर्टिंड डॉक्युमेंट सबमिट करने होंगे। यह सर्विस फ्री ऑफ कॉस्ट नहीं होगी,साथ ही अगर PAN और आधार डिटेल्स मैच नहीं होते हैं तो बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कंपल्सरी होगा।
यह भी पढ़ें
लोकसभा चुनाव से पहले मोहन भागवत और शिवराज में गुप्त मंत्रणा,चुनाव में दिखेगा बड़ा बदलाव

क्यों है जरूरी
दरअसल किसी व्यक्ति की पहचान के लिए Aadhar Card, Pan से कहीं ज्यादा व्यापक है। इन दोनों को जोड़ने के बाद टैक्स विभाग के पास लोगों के खर्चों का पूरा विवरण रहेगा। इससे टैक्स की चोरी को नियंत्रित किया जा सकेगा,साथ ही टैक्स संबंधी नए कानून बनाने में आसानी होगी।
यह भी पढ़ें
किसानों के मोबाइल पर हर रोज आ रहे है यह एसएमएस,किसानों में खलबली,लगा रहे बैंक के चक्कर


इसके अलावा उन लोगों का झूठ भी सामने आ सकेगा जिन्होंने अलग-अलग Pan पैन के जरिए विभिन्न बैंकों में अकाउंट खुलवा रखे हैं। यही कारण है कि इनकम टैक्स विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए Aadhar और Pan लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो