scriptकैसे पढ़ेंगी और बढ़ेंगी बेटियां, मुफ्त शिक्षा में रोड़ा अटका रहे अधिकारी | How to read and grow daughters | Patrika News

कैसे पढ़ेंगी और बढ़ेंगी बेटियां, मुफ्त शिक्षा में रोड़ा अटका रहे अधिकारी

locationग्वालियरPublished: Jan 12, 2019 07:51:31 pm

बालिका शिक्षा योजना परवान चढऩे से पहले ही दम तोड़ रही हैं। विवि से लेकर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है, जिससे मजबूरी में फीस जमा करनी पड़ रही है।

eduationa

कैसे पढ़ेंगी और बढ़ेंगी बेटियां, मुफ्त शिक्षा में रोड़ा अटका रहे अधिकारी

ग्वालियर. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शासन द्वारा कई योजनाएं शुरू कर लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन इसका लाभ बालिकाओं को नहीं मिल पा रहा है। कई योजनाएं तो परवान चढऩे से पहले ही दम तोड़ रही हैं। कुछ यही हाल है संबल कार्ड योजना के अंतर्गत बेटियों को मुफ्त शिक्षा देने की योजना का। विवि से लेकर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है, जिससे मजबूरी में फीस जमा करनी पड़ रही है।
निवेदिता शर्मा म्यूजिक विवि की एमए फस्र्ट सेमेस्टर डांस विभाग की छात्रा हैं। प्रवेश के बाद उन्हें फीस जमा करने के लिए कहा गया। निवेदिता के पिता ओपी शर्मा असंगठित मजदूर की श्रेणी में आते हैं और उनका संबल योजना का कार्ड भी बना हुआ है। कार्ड के अंतर्गत कई योजनाओं का लाभ उन्हें मिलना चाहिए था, जिसमें बेटी की पहली कक्षा से पीएचडी तक की पढ़ाई मुफ्त होने की भी योजना थी। इस संबंध में निवेदिता ने विवि प्रशासन को बताया, लेकिन विवि प्रशासन ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि उनके पास इस तरह का कोई आदेश नहीं है।
परिजनों ने लगा रहे अधिकारियों के चक्कर

पिता ओपी शर्मा ने जनप्रतिनिधि से लेकर उच्च शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के चक्कर लगाए, लेकिन कोई भी इस मामले में स्पष्ट नहीं बता सका। इधर, संगीत विवि प्रशासन द्वारा फीस जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। विवि प्रशासन का कहना है कि एग्जाम आने वाले हैं, इसलिए जल्द फीस जमा कराओ। मजबूरी में निवेदिता को सेमेस्टर की फीस के 5650 रुपए जमा करने होंगे।
निर्देश के अनुसार कार्य करेंगे

शासन द्वारा गांव की बेटी, स्कॉलरशिप आदि के संबंध में 31 जनवरी तक आवेदन करने के लिए कहा गया है। जहां तक संबल कार्ड के अंतर्गत मुफ्त शिक्षा की बात है, इसको लेकर शासन से जो भी निर्देश आएंगे, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
एमआर कौशल, एडी, उच्च शिक्षा विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो