script

कैसे बनेगा सफाई में नम्बर वन ग्वालियर ?

locationग्वालियरPublished: Mar 05, 2019 08:22:36 pm

पानी के निकास के लिए बनवाया गया नाला विगत एक माह से चोक पड़ा हुआ है, जिसकी सफाई नहीं कराई जा रही है। जिस कारण बीमारियां फैलने की आशंका बनी रहती है।

Clean gwalior

कैसे बनेगा सफाई में नम्बर वन ग्वालियर ?

ग्वालियर. केन्द्र सरकार ने इस सफाई आंदोलन को महात्मा गांधी जी के स्वप्न स्वच्छ भारत सुंदर भारत से जोड़ा क्योंकि महात्मा गांधी इस बात पर बहुत बल देते थे कि साफ़ – सफाई का कार्य मनुष्य स्वयं करे जो सफाई नहीं करता वह पाप करता है 7 वे स्वच्छता के कार्यों के बड़े समर्थक थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया है। इसके तहत सफाई वाले शहरों को रैंकिंग दी गई । स्वच्छता रैंकिंग में कई बार ग्वालियर पिछड़ा है। इसकी वजह सिर्फ नियमित रूप से शहर में साफ सफाई न होना। नगर निगम के अंतर्गत आने वाले विनय नगर सेक्टर-एक में नाले में गंदगी की समस्या के कारण रहवासियों को परेशान होना पड़ रहा है। क्षेत्र में पानी के निकास के लिए बनवाया गया नाला विगत एक माह से चोक पड़ा हुआ है, जिसकी सफाई नहीं कराई जा रही है। हालांकि, सफाई कराने के लिए नाले को खोला गया था, लेकिन उसे खुला ही छोड़ दिया गया है, जिसकी सफाई कराए जाने के लिए न तो वार्ड पार्षद और न ही नगर निगम प्रशासन के अधिकारियों द्वारा ध्यान दिया जा रहा है। नाले में जमा गंदगी के कारण आने वाली दुर्गंध से स्थानीय लोगों को बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है।
विनय नगर सेक्टर-एक में गंदे पानी के निकास की व्यवस्था के लिए एक मात्र नाला है, जिसके माध्यम से कॉलोनी के गंदे पानी को बाहर पहुंचाया जाता है, लेकिन नाले की कभी भी नियमित सफाई नहीं कराई जाती है। सफाई के नाम पर नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा औपचारिकता कर ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, जिससे नाला आए दिन ओवरफ्लो हो जाता है और गंदा पानी सडक़ पर जमा हो जाता है, उससे दुर्गंध आती रहती है और लोगों को निकलने में परेशानी होती है। पिछले माह भी नाला चोक हो गया था, जिसका पानी सडक़ पर ही जमा हो रहा था, ऐसे में स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।
स्थानीय लोगों द्वारा इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन कई दिनों तक निगम के अधिकारियों द्वारा जब समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो स्थानीय लोगों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई, जिस पर नगर निगम प्रशासन द्वारा एक माह पूर्व नाले की सफाई कराए जाने के लिए नाले को खुलवाया गया था, लेकिन तब से नाला ऐसे ही खुला पड़ा है, जिसकी सफाई कराने के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा कोई भी कर्मचारी नहीं भेजा जा रहा है।
नाला खुला होने और गंदगी के कारण आने वाली दुर्गंध से क्षेत्र के लोगों को रोजाना ही परेशान होना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों द्वारा निगम के अधिकारियों से बार-बार नाले की सफाई कराए जाने के लिए गुहार लगाई जा रही है, लेकिन न तो नगर निगम प्रशासन द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा है, न ही सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने पर भी समस्या का निराकरण हो पा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो