script1 हजार लोग एक साथ बैठ कर कर सकेंगे इस स्टडी सेंटर में पढ़ाई, मिलेंगी पूरे विश्व की किताबें | huge study center soon open in jiwaji university campus in gwalior | Patrika News

1 हजार लोग एक साथ बैठ कर कर सकेंगे इस स्टडी सेंटर में पढ़ाई, मिलेंगी पूरे विश्व की किताबें

locationग्वालियरPublished: Sep 09, 2019 11:54:53 am

Submitted by:

Gaurav Sen

huge study center soon open in jiwaji university campus in gwalior: इसके बन जाने के बाद छात्रों को देश-विदेश-आंचलिक और विभिन्न भाषाओं साहित्य और विषयों पर आधारित पठन सामग्री मिल सकेगी। खास बात यह है कि यह स्टडी सेंटर 24 घंटे खुला रहेगा और पढऩे वाले किसी भी समय आकर अध्ययन कर सकेंगे।

huge study center soon open in jiwaji university campus in gwalior

huge study center soon open in jiwaji university campus in gwalior

धर्मेन्द्र त्रिवेदी @ ग्वालियर

जीवाजी विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं और शोध कर रहे शोधार्थियों को लगभग एक साल में एक ही छत के नीचे बैठकर पढऩे की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए विवि परिसर में 8 करोड़ 91 लाख रुपए की लागत से सात मंजिला सेल्फ स्टडी सेंटर बनाने की शुरुआत हो चुकी है। इसके बन जाने के बाद छात्रों को देश-विदेश-आंचलिक और विभिन्न भाषाओं साहित्य और विषयों पर आधारित पठन सामग्री मिल सकेगी। खास बात यह है कि यह स्टडी सेंटर 24 घंटे खुला रहेगा और पढऩे वाले किसी भी समय आकर अध्ययन कर सकेंगे।

विवि की इस योजना के अलावा अच्छे तैराक तैयार करने के लिए बन रहे अंतर राष्ट्रीय मानक के स्वीमिंग पूल का काम लगभग पूरा हो चुका है, इसकी शुरुआत के साथ ही विवि के खेल संस्थान में पढ़ रहे छात्रों को तैयारी के लिए सारी सुविधाओं युक्त पूल मिल सकेगा, जहां वे तैराकी प्रतियोगिताओं के लिए अपने समय में सुधार कर सकेंगे।


एक नजर में निर्माण कार्य और लागत

सेल्फ स्टडी सेंटर
कार्य पूर्णता का समय 4 मई 2020 रखा गया है।
काम को पूरा करने के लिए 891 लाख रुपए की लागत तय है।
वर्तमान में संशोधित ड्रॉइंग डिजाइन के साथ बुनियाद का काम जारी है।

कैसा होगा भवन

स्वीमिंग पूल

किसको मिलेगा लाभ

किसी भी तरह की प्रतियोगिता की तैयारी के लिए राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टडी मटेरियल उपलब्ध रहेगा। जो 24 घंटे पढ़ाई की सोचते हैं, लेकिन बैठकर पढऩे के लिए सही जगह उपलब्ध नहीं होती,वे यहां पढ़ सकेंगे। छात्र, शोधकर्ता अपने विषय से संबंधित अलग-अलग लेखकों की किताबों को पढ़ सकेंगे।

किसको मिलेगा लाभ
जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शांतिदेव सिसोदिया ने बताया कि विवि के खेल संस्थान से पढ़ाई कर रहे छात्रों को शारीरिक सौष्ठव बनाए रखने में मदद मिलेगी। प्रादेशिक, राष्ट्रीय और अंतर राष्ट्रीय स्तर की विश्वविद्यालय स्तरीय और ओपन प्रतियोगिताओं के लिए तैयारी की जा सकेगी। सामान्य छात्रों को भी तैराकी का ज्ञान मिल सकेगा।

huge study center soon open in jiwaji university campus in gwalior
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो