scriptब्लड मैन नाम से बनी पहचान…. देते हैं कई लोगों को जिंदगी | Identity made by the name of blood man .... gives life to many people | Patrika News

ब्लड मैन नाम से बनी पहचान…. देते हैं कई लोगों को जिंदगी

locationग्वालियरPublished: Apr 30, 2019 08:08:56 pm

लोग ब्लड लेने के लिए फोन तो करते हैं, लेकिन अपने मरीज के लिए खुद रक्तदान नहीं करते। जब रक्त आएगा नहीं तो दूसरे तक पहुंचेगा कैसे।

blood donate

ब्लड मैन नाम से बनी पहचान…. देते हैं कई लोगों को जिंदगी

ग्वालियर. जब कोई दुर्घटना में घायल हो जाता है या गंभीर बीमारी से मरीजों में खून की कमी होने लगती है, तब डॉक्टर्स मरीजों को एक नंबर देते हैं और वह नंबर होता है ब्लड मैन के नाम से पहचान बना चुके सुधीर दुरापे का। 9 हजार से अधिक लोगों को रक्तदान करा चुके दुरापे शिप्रा हेल्थ फाउंडेशन के जरिए भारत ही नहीं वरन नेपाल तक के डोनरों से संपर्क बनाकर जरूरतमंद लोगों तक रक्त पहुंचाते हैं। देशभर की रक्तदान कराने वाली संस्थाएं उनके संपर्क में हैं, जो किसी भी राज्य और जिले में मौजूद लोगों तक रक्त पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। शिप्रा हेल्थ फाउंडेशन 2010 से लगातार सक्रिय है और चार हजार से अधिक सदस्य संस्था से जुडकऱ सेवा कर रहे हैं।
दुरापे ने बताया कि लोग ब्लड लेने के लिए फोन तो करते हैं, लेकिन अपने मरीज के लिए खुद रक्तदान नहीं करते। जब रक्त आएगा नहीं तो दूसरे तक पहुंचेगा कैसे, ऐसी स्थिति में लोगों की काउंसलिंग करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। संस्था द्वारा कैंसर, थैलीसीमिया, एप्लास्टिक एनीमिया और किडनी रोग से जूझ रहे करीब एक सैकड़ा मरीजों को नियमित ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है, इसके लिए दुरापे को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित भी किया जा चुका है। दुरापे ने बताया कि संस्था जनसहयोग से चल रही है। शहर के लोग जागरूक हो रहे हैं, वह दूसरों की रगों में जिंदा रहने के इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। कई साथी हैं, जो नियमित रक्तदान कर लोगों की जान बचा रहे हैं। उनका कहना है लोग निडर होकर रक्तदान करें तो देश में कोई खून की कमी से नहीं मरेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो