script426 चिह्नित तलघरों में पार्किंग शुरू नहीं हुई तो होगी तुड़ाई, हॉकर्स जोन में भेजे जाएंगे फुटपाथ व्यवसाई | If parking does not start in 426 marked basements, it will be broken, | Patrika News

426 चिह्नित तलघरों में पार्किंग शुरू नहीं हुई तो होगी तुड़ाई, हॉकर्स जोन में भेजे जाएंगे फुटपाथ व्यवसाई

locationग्वालियरPublished: Jul 01, 2020 06:18:12 pm

Submitted by:

prashant sharma

यातायात सुधार को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक

426 चिह्नित तलघरों में पार्किंग शुरू नहीं हुई तो होगी तुड़ाई, हॉकर्स जोन में भेजे जाएंगे फुटपाथ व्यवसाई

426 चिह्नित तलघरों में पार्किंग शुरू नहीं हुई तो होगी तुड़ाई, हॉकर्स जोन में भेजे जाएंगे फुटपाथ व्यवसाई

ग्वालियर. यातायात-पुलिस और नगर निगम द्वारा चिन्हित 426 तलघरों में पार्किंग की बजाय व्यावसायिक गतिविधियां जारी रहीं तो तुड़ाई की जाएगी। महाराज बाड़ा और आसपास के फुटपाथ व्यवसाइयों को कंपू सहित अन्य हॉकर्स जोन में भेजा जाएगा। इसके अलावा मोतीमहल गेट के बनने वाले टू लेन सडक़ के निर्माण की प्रगति को लेकर अब हर दिन रिपोर्ट देना पड़ेगी। इसके अलावा शहर के यातायात प्रबंधन और सुधार को लेकर किए जा रहे कामों में किसी भी प्रकार की देर नहीं हो। यह निर्देश कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यातायात सुधार को लेकर हुई बैठक में अधिकारियों को दिए हैं। निगमायुक्त का कोरोना टेस्ट होने की वजह से नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी बैठक में नहीं रही।
शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर मंगलवार की शाम कलेक्ट्रेट कक्ष में अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर के अलावा जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा, एडीएम आशीष तिवारी, किशोर कान्याल, स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह, एएसपी पंकज पांडेय, संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश वीके शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। सभागार की बजाय कलेक्टर कक्ष में हुई बैठक के दौरान नगर निगम के आयुक्त और अपर आयुक्त की बजाय इंजीनियर को प्रतिनिधि के तौर पर भेजा गया था। सबसे पहले कलेक्टर ने तलघरों में जारी व्यावसायिक गतिविधियों पर लगाम लगाकर पार्किंग तैयार कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यह भी कहा कि जो भवन स्वामी कमर्शियल उपयोग बंद करके पार्किंग शुरू करने का शपथ पत्र न दें, उन तलघरों को तोडऩे की कार्रवाई की जाए। इसके लिए सभी तलघर मालिकों को पहले से नोटिस देकर बता दिया जाए ताकि बाद में किसी तरह की शिकायत न रहे।
तीन दिन में होंगे बस स्टैंड के काम पूरे
कलेक्टर ने नगर निगम सहित अन्य निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वे हफ्ते भर का शेड्यूल तय करके काम कराएं। इसके साथ ही प्रतिदिन की रिपोर्ट दें। वीडियो कोच बसों के लिए स्थापित बस स्टैंड पर रोशनी की व्यवस्था एवं अन्य कामों को शुक्रवार तक पूरा कर लिया जाए, जबकि मोतीमहल गेट के बगल से सडक़ निर्माण कर दो लेन यातायात शुरू कराने को लेकर हो रही देर पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी। सडक़ पर पैंट की पट्टियां तैयार कराई जाने और सिंधिया कन्या विद्यालय एवं शिंदे की छावनी सहित अन्य क्षेत्र में सीमेंट ब्लॉक रखकर यातायात प्रबंधन के निर्देश भी दिए हैं।
यहां जाएंगे महाराज बाड़े के व्यवसाई
महाराजबाड़ा सहित आसपास के बाजारों में फुटपाथ पर व्यवसाय करने वाले व्यवसाइयों को हॉकर्स जोन में शिफ्ट किया जाएगा। 325 छोटे व्यवसाइयों को चिन्हित करके शिफ्ट करने के लिए योजना तैयार कर ली गई है। बैठक में उपस्थित फुटपाथ व्यवसाई प्रतिनिधियों ने भी हॉकर्स जोन में जाने पर सहमति जता दी है। इनको शिफ्ट करने के लिए कंपू, एसएएफ पेट्राल पंप और गोल पहाडिया पर बने हॉकर्स जोन में जगह दी जाएगी। स्ट्रीट वैंडर्स की सूची को नगर निगम की सूची से मिलान भी किया जाएगा ताकि कोई पात्र स्ट्रीट वैंडर हॉकर्स जोन में जाने से छूट न जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो