scriptअगर सर्विस ठीक नहीं मिल रही तो बदल सकेंगे गैस एजेंसी | If the service is not getting right then the gas agency will be able t | Patrika News

अगर सर्विस ठीक नहीं मिल रही तो बदल सकेंगे गैस एजेंसी

locationग्वालियरPublished: Jul 24, 2021 07:51:24 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– घरेलू गैस एजेंसियों की मनमानी से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत- 24 जुलाई से प्रदेश के उज्जैन और जबलपुर में मिलेगी एलपीजी पोर्ट सुविधा, ग्वालियर में थोड़े समय बाद होगी शुरूआत- शुरूआत में ऑनलाइन बुकिंग पर ही मिलेगी ये सुविधा

ग्वालियर. घरेलू गैस उपभोक्ताओं को यदि सर्विस ठीक से नहीं मिल रही है तो अब वे अपनी गैस एजेंसी को बदल सकेंगे। जी हां, एलपीजी पोर्ट के जरिए ऐसा संभव हो सकेगा। पहले चरण में यह अनूठी सुविधा 24 जुलाई शनिवार से प्रदेश के पांच शहरों में लागू होने वाली थी, इसमें ग्वालियर भी शामिल था। पर अब केवल उज्जैन और जबलपुर में इसकी शुरूआत होगी। बाकी शहरों में भी जल्द ही ये सुविधा मिलेगी। फिलहाल यह सुविधा उसी कंपनी की एजेंसी पर मिलेगी, जिसका गैस कनेक्शन ग्राहक के पास है। एक कंपनी से दूसरी कंपनी की सुविधा की शुरूआत थोड़े समय के बाद होगी। शहर में आइओसी के 3 लाख 35 हजार 91, बीपीसीएल के 1 लाख 13 हजार 310 और एचपीसीएल के ग्राहक 38 हजार 321 से अधिक है।
ऐसे होगी एलपीजी बुकिंग
एलपीजी पोर्ट की यह सुविधा फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग पर ही मिलेगी। इसके लिए इंडियन ऑयल के पोर्टल पर जाकर या इंडियनऑयल एप को डाउनलोड करना होगा। जब ग्राहक अपने मोबाइल एप या ग्राहक पोर्टल के माध्यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें अपने एरिया में डिस्ट्रिब्युटर्स की लिस्ट दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने एरिया के लिए लागू लिस्ट में से किसी भी डिस्ट्रिब्युटर को चुन सकेंगे।
मनमानी पर लगेगा अंकुश
एलपीजी की पोर्ट सुविधा के शुरू होने से ग्राहकों की समस्या काफी हद तक कम होने की संभावना है। इस नई व्यवस्था में गैस एजेंसी की कोई भूमिका नहीं होगी। ग्राहक ऑनलाइन गैस सिलेंडर रिफिल के समय ही यह तय कर सकेंगे कि वह किस एजेंसी से सिलेंडर लेना चाहते हैं। अभी तक कई बार उपभोक्ता अपनी गैस एजेंसी की सेवाओं से खुश नहीं रहता था और इसकी शिकायत भी करता था। एलपीजी पोर्ट सुविधा शुरू होने के बाद कंपनियों के बीच सर्विस की गुणवत्ता में भी बढ़ोतरी होगी। डिलीवरी एजेंसी के चयन की सुविधा मिलने के बाद गैस एजेंसियों के लिए ग्राहकों की शिकायतों को टालने की प्रवृत्ति भी खत्म हो जाएगी।
उज्जैन व जबलपुर में आज से
पहले चरण में एलपीजी पोर्ट की सुविधा प्रदेश के पांच शहरों में शुरू होनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे फिलहाल कुछ समय के लिए टाल दिया गया है। शनिवार से उज्जैन और जबलपुर में ही एलपीजी पोर्ट की सुविधा को शुरू किया जा रहा है।
– रीतेश कुमार, सेल्स मैनेजर, इंडेन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो