क्या पता था इस रास्ते पर मौत कर रही है इंतजार...

उसे नहीं पता था कि उस रास्ते पर मौत की दीवार उसका राह तक रही है... और जैसे ही वह निकला तो भरभरा कर दीवार उस पर गिर गई और वह दब गया।

दतिया. सोनागिर में शनिवार को एक युवक दीवार गिरने से इसके नीचे दब गया। युवक की रविवार को ग्वालियर में उपचार के दौरान मौत हो गई। इससे पूर्व उसका हालचाल जानने ग्वालियर जा उसके चचेरे भाई की शनिवार की सुबह टेकनपुर के पास दुर्घटना में मौत हो गई। परिवार में दो युवकों की मौत से परिजन आक्रोशित हो गए। रविवार की शाम दीवार गिरने से जिस युवक की मौत हुई उसका शव जब सोनागिर पहुंचा तो परिजनों सहित गांव के लोग आक्रोशित हो गए। आक्रोशित लोगों ने थाने का घेराव कर जाम लगा दिया। इस मामले में थाना पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज किए जाने के बाद लोग शांत हुए।

जैन तीर्थ स्थल सोनागिर में सुनीता बाग(स्याद्वाद जैन ट्रस्ट)की इमारत है। यह इमारत काफी पुरानी और जीर्णशीर्ण हालत में है। सोनागिर निवासी अभिषेक पुत्र लक्ष्मण अहिरवार (19) शनिवार 19 अक्टूबर को सुबह करीब छह बजे ूबाइक से कोचिंग पढऩे जा रहा था। वह सुनीता बाग की इमारत के पास से गुजर रहा था। इसी दौरान इमारत की दीवार भरभरा कर गिर गई।दीवार गिरने से अभिषेक बाइक सहित दब गया। दीवार गिरने की आवाज सुनकर वनमाली पुत्र रामदास अहिरवार, ओमप्रकाश पुत्र मुल्ले अहिरवार, शेखर पुत्र मानसिंह, अजय पुत्र प्रकाश, रामबाबू पुत्र रामपाल आदि वहां पहुंचे तो उन्होंने अभिषेक को बाइक सहित दीवार के मलबे के नीचे दबे देखा। उन्होने तत्काल अभिषेक को मलबे से बाहर निकाला और परिजनों को सूचना दी। सूचना पर परिजन भी मौके पर पहुंच गए। दीवार के नीचे दबने से अभिषेक को चोटें ज्यादा होने की वजह से परिजन उसे उपचार के लिए ग्वालियर ले गए। ग्वालियर में उपचार के दौरान रविवार 20 अक्टूबर की सुबह अभिषेक की मौत हो गई।

ट्रस्ट की लापरवाही से गई जान

मृतक के परिजनों व ग्रामीणों का आरोप है कि दीवार गिरने और अभिषेक की मौत हो जाने के पीछे ट्रस्ट की लापरवाही प्रमुख बजह है। ग्रामीण व परिजनों के अनुसार पहले भी ट्रस्ट की इमारत का कुछ हिस्सा जीर्णशीर्णहोने की बजह से गिर चुका है। जीर्णशीर्ण दीवार व इमारत की मरम्मत कराने के लिए कई बार ट्रस्ट संचालक दामोदर जैन को अवगत कराया जा चुका है लेकिन इस मामले में घोर लापरवाही बरती गई।

Show More
राजेश श्रीवास्तव
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned