एटीएम से रुपए निकालने जा रहे हैं तो अपने साथ ही ले जाएं सेनेटाइजर

शहर के एटीएम से सेनेटाइजर गायब
एटीएम में खाली डब्बे देख लौट जाते हैं कई लोग

By: prashant sharma

Published: 29 Jun 2020, 07:16 PM IST

ग्वालियर. यदि आप एटीएम से रुपए निकालने जा रहे हैं तो पहले ये देख लें कि वहां सेनेटाइजर की व्यवस्था है या नहीं। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शहर के सभी एटीएम पर सेनिटाइजर रखे जाने थे। कुछ समय पूर्व एटीएम में सेनेटाइजर रखे भी गए थे, पर अब फिर से एटीएम में सेनेटाइजर की बोतलें गायब हैं। इस रियलिटी को चेक करने के लिए पत्रिका ने शनिवार को शहर के एटीएम का जायजा लिया तो एटीएम के अंदर सेनेटाइजर के उपयोग करने के कागज तो चिपके दिखे पर सेनिटाइजर नहीं दिखाई दिए और जहां सेनेटाइजर की बोतलें लटकी थीं वे खाली थीं।

शहर में 448 एटीएम कर रहे हैं काम
किसी संक्रमित ने एटीएम उपयोग किया और उसी को दूसरे लोगों ने उपयोग कर लिया तो स्थिति कितनी गंभीर होगी। शायद बैंक प्रबंधन को इस बात की फिक्र ही नहीं है। एटीएम पर सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं होने से 50 फीसदी से अधिक ग्राहक खाली हाथ ही लौट रहे हैं। शहर में निजी व सरकारी बैंकों के 488 एटीएम काम कर रहे हैं।

आप भी जानिए एटीएम का आंखों देखा हाल

ठ्ठ सेवा नगर और विकास नगर साईं बाबा मंदिर के पास स्थित एसबीआइ के एटीएम पर सेनेटाइजर का स्टैंड लगा था। पर दोनों ही जगहों पर लकड़ी के स्टैंड में लगी बोतल में सेनिटाइजर नहीं था। यहां तक कि बोतल में लगा पंप भी गायब था। इसके साथ ही एटीएम में कागज चिपका हुआ दिखाई दिया जिस पर लिखा था कृपया एटीएम उपयोग करने से पहले और बाद में सेनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें।
ठ्ठ जयेंद्रगंज स्थित सिंडीकेट बैंक में दो एटीएम लगे हुए हैं। यहां सेनेटाइजर की कोई व्यवस्था नहीं थी।
ठ्ठ दौलतगंज में नृसिंह मंदिर के पास दो बैंकों के एटीएम लगे हुए हैं। यहां लगे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में सेनेटाइजर की बोतल नहीं थी। इसके साथ ही लगे यूको बैंक के एटीएम में भी सेनेटाइजर नहीं था। यहां से रुपए निकाल रहे योगेन्द्र सिंह ने कहा कि सीधे घर जाकर हाथ धोऊंगा।
ठ्ठ माधौगंज चौराहा स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में भी सेनेटाइजर नहीं था।
ठ्ठ नई सडक़ स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बाहर लगे एटीएम में भी सेनेटाइजर की कोई व्यवस्था नहीं थी। यहां लगे कागज पर लिखा हुआ था कि एटीएम इस्तेमाल से पहले सेनेटाइजर का उपयोग करें।

एटीएम में सेनेटाइजर जरूरी
सभी बैंकों के एटीएम में सेनेटाइजर रखने के दिशा-निर्देश दिए गए थे। लॉकडाउन की छूट के बाद बैंकों ने इस ओर ध्यान देना बंद कर दिया है। शासन के आदेशानुसार सभी एटीएम में सेनेटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए।
सुशील कुमार, लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर

prashant sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned